scorecardresearch

क्यों अभी भी ट्रेंड करता है Youtube पर 17 साल पहले शेयर किया गया वीडियो...क्या है खास और कैसे हुई शुरुआत

साइट के को-फाउंडर जावेद करीम ने इस पर अपना पहला वीडियो शेयर किया था. जावेद ने 19 सेकेंड का एक वीडियो बनाकर पोस्ट किया था जिसमें वो San Diego Zoo में हाथियों के बाड़े सामने खड़े हैं. हाल ही में यूट्यूब की ऑफिसियल इंस्टाग्राम साइट ने इसका एक वीडियो शेयर किया.

Youtube first video Youtube first video
हाइलाइट्स
  • 17 साल पहले पोस्ट किया था वीडियो

  • हाथी के बाड़े के आगे खड़े होकर बनाया था वीडियो

क्या आपको पता है Youtube की शुरुआत कब हुई थी? मान लीजिए आप कहीं ट्रेवल कर रहे हैं और उस दौरान आपने कोई गाना सुना. कुछ टाइम बाद आपको वही गाना ध्यान आ रहा लेकिन उसके लिरिक्स आप याद नहीं कर पा रहे.  ऐसे मौके पर आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात है यूट्यूब देखेंगे. यही वो वजह थी जिसके कारण यूट्यूब की शुरुआत हुई. अब यह म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग एप हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है लेकिन यह स्टोरी दशकों पहले नहीं थी.

आज से 17 साल पहले 2005 में  Youtube को लॉन्च किया गया था. साइट के को-फाउंडर जावेद करीम (Jawed Karim) ने इस पर अपना पहला वीडियो शेयर किया था. जावेद ने 19 सेकेंड का एक वीडियो बनाकर पोस्ट किया था जिसमें वो San Diego Zoo में हाथियों के बाड़े सामने खड़े हैं. हाल ही में यूट्यूब की ऑफिसियल इंस्टाग्राम साइट ने इसका एक वीडियो शेयर किया. वीडियो का कैप्शन था, "अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह सब एक Short (Short video) के साथ शुरू हुआ था."#YouTubeFactsFest

ब्लॉग था यूट्यूब का पहला वीडियो
यह वीडियो मॉडर्न vlogging के लिए एक माइलस्टोन साबित हुआ. लोग इस वीडियो को देखकर काफी ज्यादा एक्साइटेड हुए. वीडियो को देखकर उनकी कई पुरानी यादें ताजा हो गईं. लोग इस पर तरह-तरह के कमेंट करने लगे. एक यूजर ने लिखा - इस वीडियो ने कई लोगों की जिंदगी बदल दी. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, किसे पता था कि यूट्यूब का पहला वीडियो एक ब्लॉग था.

यूट्यूब को आधिकारिक तौर पर 14 फरवरी 2005 को लॉन्च किया गया था. ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म गूगल के बाद सबसे अधिक देखी जाने वाली साइट है. इस वीडियो को करीम ने  23 अप्रैल 2005 को शेयर किया था. एक रिपोर्ट के अनुसार यह वीडियो आज भी लोगों का फेवरेट वीडियो है. इतने साल होने के बावजूद लोग अभी भी इसे इंटरनेट पर सर्च करते हैं.

कौन है जावेद करीम
जावेद करीम एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और इंटरनेट एंटरप्रेन्योर हैं. उन्होंने सबसे पहले यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट किया था. यह एकमात्र ऐसा वीडियो है जिसे 23.5 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं. जावेद ने चाड हार्ले और स्टीव चेन के साथ मिलकर यूट्यूब की शुरुआत की थी. साल 2021 तक जावेद करीम की कुल संपत्ति $120 मिलियन से भी अधिक थी. इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसने आज तक यूट्यूब ना देखा हो.

कैसे आया विचार?
जिस दौरान जावेद के मन में यह विचार आया उस समय वो मिनेसोटा विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे. जावेद अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर, PayPal जैसी कंपनी में नौकरी करने चले गए. जावेद करीम पेपाल जैसे कंपनी के शुरुआती कर्मचारियों में से एक में गिने जाते हैं. यहीं पर उनकी मुलाकात स्टीव चेन और चाड हार्ले से हुई. इस दौरान सुपर बाउल XXXVIII गेम और हिंद महासागर में आए भूकंप और सुनामी के वीडियो क्लिप लोगों के बीच काफी ज्यादा वायरल हो रहे थे. इसी वीडियो को देख कर जावेद करीम के मन में वीडियो शेयर करने का एक प्लेटफॉर्म बनाने का ख्याल आया.