scorecardresearch

दो सालों से गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना कर रहा है ये मुस्लिम परिवार...विधि-विधान से करते हैं पूजा

अलीगढ़ के एक मुस्लिम परिवार ने अपने घर में गणेश की प्रतिमा को स्थापित की है. इस प्रतिमा को वह 7 दिन तक अपने घर में रखेंगे और उसके बाद विधि विधान से उसका विसर्जन करेंगे. यह परिवार हर वर्ष इसी तरह से गणेश प्रतिमा को अपने घर पर स्थापित करता है.

गणेश पूजा करता है मुस्लिम परिवार गणेश पूजा करता है मुस्लिम परिवार

जहां कुछ चंद लोग एक दूसरे के धर्म पर प्रहार करने से नहीं चूकते वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो एक दूसरे के धर्म का सम्मान करते हैं. ऐसा ही एक मामला अलीगढ़ में सामने आया. यहां एक मुस्लिम परिवार ने अपने घर के अंदर गणेश की प्रतिमा को स्थापित किया है. इस प्रतिमा को वह 7 दिन तक अपने घर में रखेंगे और उसके बाद विधि विधान से उसका विसर्जन करेंगे. यह परिवार हर वर्ष इसी तरह से गणेश प्रतिमा को अपने घर पर स्थापित करता है व उसका विधि विधान से विसर्जन भी करता है. मामला थाना दिल्ली गेट क्षेत्र का है. 

7 दिन रखेंगी घर में
थाना देहली गेट इलाके के शाहजमाल स्थित एडीए कॉलोनी निवासी भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की जयगंज मंडल उपाध्यक्ष  रूबी आसिफ खान अपने पति आसिफ खान के साथ भगवान श्री गणेश की प्रतिमा को बाजार से खरीद कर लाई और अपने घर में स्थापित किया है. रूबी आसिफ खान हर वर्ष भगवान गणेश की मूर्ति अपने घर पर गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित करती है व विधि विधान से उसका विसर्जन भी करती हैं. इसके अलावा रूबी आसिफ मुसलमान के सारे त्यौहार के साथ-साथ हिंदुओं के भी सारे त्यौहार मनाती हैं. हालांकि पहले वह हिंदुओं के त्यौहार मनाने पर कट्टरपंथी मुसलमान के निशाने पर भी रही थी.

भेदभाव खत्म करना चाहती हूं -रूबी
रूबी आसिफ खान ने बताया की उन्होंने भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की है. जिस तरह से पिछली बार भी की थी धूमधाम से इस तरह से आज भी की है और इसी तरह से करती रहूंगी क्योंकि मैं चाहती हूं कि सभी लोग मिलजुलकर सारे त्यौहार मनाए. भेदभाव खत्म करना चाहती हूं. मुस्लिम हिंदू सिख ईसाई जो भेदभाव रखते हैं अपने मन मे, हम सब लोग एक हैं एक एकता की मिसाल देना चाहती हूं इसी तरीके से धूमधाम के सारे त्यौहार मनाते आई हूं और मनाती रहूंगी. सबको यह संदेश देती रहूंगी. वैसे तो मैं हिंदू धर्म के सारे त्यौहार 10 साल से मनाती हूं लेकिन मैं भगवान गणेश की प्रतिष्ठा पिछले साल से की है और अब 2 साल हो गए. मेरे समुदाय के लोग मेरे खिलाफ फतवे जारी करते हैं मुझे उनका कोई डर नहीं है. उन्होंने पहले भी किए थे और मेरे पोस्टर भी लगाए थे और मुझे जिंदा जलाकर मारने के लेकिन मैं उनसे डरती नहीं हूं ना डरूंगी. मुझे तो अपने हिंदुस्तान को एक करना है. सभी लोगों को जोड़ना है हिंदू मुसलमान का भेदभाव खत्म करना है. इसे चाहे कोई भी कुछ भी कहे मुझे कोई फर्क नहीं है. मैं इसी तरह से मनाती रहूंगी. आज मैंने पूजा की है पूरे विधि विधान के साथ जो भी पूजा में कोई कमी नहीं है.

(अलीगढ़ से शिवम सारस्वत की रिपोर्ट)