scorecardresearch

Amarnath Yatra 2024: इस दिन से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा, आप भी करें रजिस्ट्रेशन, 10 पॉइंट्स में समझ लें फटाफट पूरा प्रोसेस

भगवान शिव को समर्पित और समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, श्री अमरनाथ गुफा दुनिया भर के हिंदुओं के लिए गहरा महत्व रखती है. हर साल, भक्त अमरनाथ यात्रा पर निकलते हैं, जो एक पवित्र तीर्थयात्रा सर्किट है जो दो महीने तक खुला रहता है.

Amarnath Yatra (Photo: PTI) Amarnath Yatra (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं 

  • समझ लें फटाफट पूरा प्रोसेस

इस साल अमरनाथ यात्रा 29 (Amarnath Yatra 2024) जून से शुरू होने वाली है. यात्रा का समापन 19 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन होगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) ने रविवार को इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है. बोर्ड ने आगे बताया कि 52-दिवसीय यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू होगा. अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए हर यात्री को पंजीकरण करवाना, मेडिकल टेस्ट और यात्रा का परमिट लेना जरूरी होता है. 
यात्रा के हैं दो रास्ते 

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुताबिक यात्रा शुरू होने के बाद पवित्र गुफा से सुबह और शाम लाइव आरती के दर्शन भी कराए जाएंगे. इस आध्यात्मिक यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के पास दो रास्ते होंगे. पहला अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम वाला रास्ता या गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग वाला रास्ता 

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं 

सम्बंधित ख़बरें

दरअसल, भगवान शिव को समर्पित और समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, श्री अमरनाथ गुफा दुनिया भर के हिंदुओं के लिए गहरा महत्व रखती है. हर साल, भक्त अमरनाथ यात्रा पर निकलते हैं, जो एक पवित्र तीर्थयात्रा सर्किट है जो दो महीने तक खुला रहता है. अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन सभी तीर्थयात्रियों के लिए अनिवार्य होता है. आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों चैनलों के माध्यम से कर सकते हैं. 

जरूरी दिशानिर्देश क्या हैं?

1. यात्रियों का अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल से नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से शुरू होगा. 

2. कोई भी तीर्थयात्री जो 13 साल से कम का या 70 साल से ज्यादा उम्र का है उसे यात्रा की अनुमति नहीं है.

3. अगर कोई महिला 6 महीने से ज्यादा की प्रेग्नेंट हैं तो उन्हें यात्रा के लिए पंजीकृत किया जाएगा. 

4. रजिस्ट्रेशन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा. 

5. इच्छुक यात्री को यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु बताई गई बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा. 

6. आप यात्रा के लिए स्वस्थ हैं, इसके लिए किसी डॉक्टर द्वारा मेडिकल सर्टिफिकेट भी लेना होगा. ये सर्टिफिकेट 8 अप्रैल, 2024 के बाद का होना चाहिए. 

7. यात्रा 2024 के लिए नामित बैंकों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन फीस 150/- रुपये प्रति व्यक्ति है.

8. यात्रा शुरू करने से पहले पंजीकृत यात्री को अलग-अलग स्थानों पर स्थापित किसी भी केंद्र से आरएफआईडी कार्ड लेना जरूरी होगा. यात्री को वैध आरएफआईडी कार्ड के बिना डोमेल/चंदनवारी में एक्सेस कंट्रोल गेट को पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

9. भरे हुए आवेदन पत्र और सीएचसी के साथ, तीर्थयात्रियों को चार पासपोर्ट साइज तस्वीरें, यात्रा परमिट के लिए तीन और आवेदन पत्र के लिए एक तस्वीर जमा करनी होगी. 

10. बैंक शाखाओं में पंजीकरण आम तौर पर दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच होता है, हालांकि अप्लाई करने से पहले एक बार टाइम जरूर पूछ लें. 

(आप अमरनाथ यात्रा 2024 से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधीकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.)