scorecardresearch

Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज! अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, जानिए किराया और सीट बुकिंग का तरीका

अयोध्या धाम के दर्शन के लिए 29 मार्च 2023 से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है. हेलीकॉप्टर में एक बार में कुल सात लोग सफर कर सकते हैं. एक बार का सफर 8 मिनट का होगा. यूपी पर्यटन विभाग की ओर यह सेवा शुरू की गई है.

इस तरह का बन रहा राममंदिर (फाइल फोटो) इस तरह का बन रहा राममंदिर (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • श्रद्धालु सुबह नौ से शाम छह बजे तक हेलीकॉप्टर सेवा का कर सकेंगे उपयोग

  • एक बार का सफर 8 मिनट का होगा, एक यात्री को देना होगा 3 हजार रुपए किराया

अयोध्या में रामलला के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. 29 मार्च 2023 से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है. इसके जरिए आसमान से भक्त न सिर्फ मंदिर के मनोरम दृश्य का बल्कि पूरी अयोध्या नगरी का दीदार कर सकेंगे. यह हेलीकाप्टर सेवा यूपी पर्यटन विभाग ने शुरू की है.

इन स्थानों का कर सकेंगे दर्शन
श्रद्धालु सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक हेलीकॉप्टर के जरिए अयोध्या धाम का दर्शन कर सकेंगे. हेलीकॉप्टर में एक बार में कुल सात लोग सफर कर सकते हैं. एक बार का सफर 8 मिनट का होगा और इसके लिए प्रत्येक श्रद्धालु को 3 हजार रुपए चुकाने होंगे. टिकट बुकिंग के लिए पहले से अप्लाई करना पड़ेगा. आसमान से अयोध्या में सरयू नदी, रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी और अयोध्या के अन्य मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे. इस सेवा को रामनवमी के मौके पर फिलहाल 15 दिन के लिए शुरू किया गया है. आगे श्रद्धालुओं की भीड़ देखकर फैसला किया जाएगा. अयोध्या में राम नवमी की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. हर जगह भगवान राम के गुणगान किए जा रहे हैं.

जोर-शोर से चल रहा निर्माण कार्य 
भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है. दिसंबर 2023 में प्रथम तल बनकर तैयार होने की संभावना है. भगवान राम लला का मंदिर बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से बनाया जा रहा है. राम मंदिर में जो दरवाजे लगने हैं उनके लिए सागौन की लकड़ी का प्रयोग किया जा रहा है. यह लकड़ी महाराष्ट्र बल्लारपुर के चांदपुर से लायी जा रही है. यह लकड़ी बहुत उच्च कोटि की मानी गई है. महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया की सागौन की लकड़ी अयोध्या भेजने से पहले भव्य रैली का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि, 1855 क्यूबिक फीट की सागौन की लकड़ी अयोध्या भेजी जाएगी. इस लकड़ी के लिए 1 करोड़ 32 लाख रुपए का समझौता हुआ है.