scorecardresearch

Ayodhya: चार लेन परिक्रमा मार्ग से जुड़ेगा राम मंदिर, लाखों श्रद्धालुओं को होगा फायदा, जानिए कैसे

योगी सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर के 14 कोसी परिक्रमा मार्ग को चार लेन का बनाने के लिए 1164 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं. परिक्रमा मार्ग को चौड़ा करने के लिए उसके दायरे में आ रहे मकानों और दुकानों के अधिग्रहण की प्रतिपूर्ति की रकम चुकाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

इस तरह का बनाया जा रहा है राम मंदिर (फाइल फोटो) इस तरह का बनाया जा रहा है राम मंदिर (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • अयोध्या में जब से राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है भक्तों की संख्या में भी हुई है बढ़ोतरी

  • मंदिर बनने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या करोड़ों में पहुंच जाएगी

 अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि राम मंदिर के पुराने परिक्रमा मार्ग को चार लेन सड़क में तब्दील कर 14 कोसी परिक्रमा मार्ग से जोड़ा जाएगा. हर साल दीपावली के अवसर पर लाखों श्रद्धालु इस मार्ग से परिक्रमा करते हैं. राम मंदिर बनने के बाद परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या करोड़ों में पहुंच सकती है.

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने परिक्रमा मार्ग को चार लेन का बनाने के लिए 1164 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं. हमने 25 किलोमीटर लंबे 14 कोसी परिक्रमा मार्ग को चौड़ा करने के लिए उसके दायरे में आ रहे मकानों और दुकानों के अधिग्रहण की प्रतिपूर्ति की रकम चुकाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू
डीएम ने बताया कि 14 कोसी मार्ग में एक भी मस्जिद नहीं आ रही है. हालांकि इसके दायरे में 23 छोटे-बड़े मंदिर जरूर आ रहे हैं. इसके अलावा एक हजार से ज्यादा मकान और दुकानें भी इस परियोजना से प्रभावित होंगी. जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी का पंजीकरण किया जाएगा और उन्हें समुचित मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि मार्ग को चौड़ा करने के दौरान भूमिगत बिजली केबल डाले जाएंगे और सीवर लाइन भी बिछाई जाएगी. जिलाधिकारी ने कहा कि साथ ही साथ पेड़ लगाकर सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा.

अक्टूबर तक मंदिर का प्रथम तल बनकर हो जाएगा तैयार
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. इस साल अक्टूबर तक राम मंदिर का प्रथम तल बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं अगले साल जनवरी में रामलला मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ विराजमान हो जाएंगे. जिसके बाद राम मंदिर में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आ सकेंगे. 

नकद चंदे में तीन गुना वृद्धि
अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए दिए जाने वाले नकद चंदे में तीन गुना वृद्धि हुई है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राम जन्मभूमि आ रहे श्रद्धालु भारी मात्रा में नकद दान दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि सिर्फ 15 दिन में ही दान की राशि एक करोड़ रुपए हो गई है. दानपात्र को हर 10 दिन पर खोला जाता है.