scorecardresearch

Chardham Yatra 2024: खुल गए Baba Badri Vishal के कपाट, आप भी चारधाम यात्रा का बना रहे हैं प्लान तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Chardham Yatra 2024 : चारधाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. आज रविवार सुबह बाबा बद्रीनाथ के कपाट खोल दिए गए तो वहीं शुक्रवार की सुबह बाबा केदार के कपाट खोले गए थे. पहले ही दिन से रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

Chardham Yatra 2024 (Photo-PTI) Chardham Yatra 2024 (Photo-PTI)

पूरे विधि-विधान और मंत्रोच्चार के साथ भगवान बद्री विशाल के कपाट खुल चुके हैं. इस दौरान 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद रहे. भगवान दर्शन के लिए भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था. भजन कीर्तन के साथ श्रद्धालु अपने आराध्य की महिमा का बखान कर रहे थे. बता दें कि शुक्रवार को भगवान केदारनाथ के कपाट भी खुल गए थे और पहले ही दिन 32 हजार से अधिक श्रद्धालुओं  ने बाबा केदार के दर्शन किए. सभी चार धाम बद्रीनाथ,केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री की यात्रा शुरू हो चुकी है. ऐसे में अगर आप भी यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको कोई दिक्कत न हो.

उमड़ रही भारी भीड़

कपाट खुलने के साथ ही भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. बता दें कि चार धाम आने के लिए करीब 23 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. ऐसे में रोज हजारों भक्त दर्शन करने पहुंचेगे. सभी चार धामों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे से चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही है. अगर कोई दिक्कत आती है तो श्रद्धालु इन नंबरों 9870963731, 01364-297878, 01364-297879 पर फोन कर समस्या बता सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

ध्यान रखें ये बातें 

 

  • चारधाम पर जाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.
  • चार धाम की यात्रा पर जा रहे हैं तो जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे कि वैलिड आईडी कार्ड लेकर और रजिस्ट्रेशन कॉपी वगैरह साथ रखें. 
  • मौसम के हिसाब से कपड़े साथ लेकर यात्रा पर निकलें. सर्दी और बारिश से बचने के लिए शॉल ,स्वेटर, जैकेट्स और वॉटरप्रूफ बैग, वॉटरप्रूफ पैंट्स और जैकेट्स साथ लेकर जाएं. ताकि कोई परेशानी न हो.
  • अपने साथ जरूरी दवाइयां जरूर रखें. मौसम बदलने से छोटी मोटी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है ऐसे में खांसी, जुकाम, सिर दर्द, गला दर्द वगैरह की दवाइयां जरूर रखें.
  • रेगुलर इस्तेमाल में आने वाली चीजें टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन, मोबाइल चार्जर और पावर बैंक लेकर जाएं. इसके अलावा टॉर्च और मोमबत्ती की पैकिंग भी कर लें.
  • अपने साथ खाने-पीने की ऐसी चीजें जरूर रखें जो आपको हल्के हों और एनर्जी भी दे, जैसे मूंगफली, खजूर और मेवे वगैरह.