scorecardresearch

Bada Mangal 2024: 28 मई को है ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, बजरंगबली से क्या है इसका संबंध, इस विधि से करेंगे पूजा तो दूर होंगे सभी संकट और बरसेगी हनुमान जी की कृपा

रामायण और महाभारत काल से बड़ा मंगल का इतिहास जुड़ा हुआ है. मान्‍यता है कि पहली बार हनुमानजी की भेंट भगवान राम से ज्‍येष्‍ठ मास के मंगलवार के दिन ही हुई थी. भीम का घमंड चूर करने के लिए बजरंगबली ने वृद्ध वानर का रूप इसी दिन धारण किया था.

Bada Mangal 2024 Bada Mangal 2024
हाइलाइट्स
  • बड़ा मंगल के दिन भगवान श्रीराम और हनुमान जी की आराधना का है विधान

  • दूसरा बड़ा मंगल है 4 जून को 

सनातन धर्म में बड़ा मंगल (Bada Mangal) का विशेष महत्व बताया गया है. ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है. इस दिन हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि बड़ा मंगल के दिन भगवान श्रीराम और बजरंगबली की आराधना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आर्थिक, मानसिक और शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है. इस दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाया जाता है. दान-पुण्य करने का विधान है. 

कब-कब पड़ेगा बड़ा मंगल 
ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 को है. दूसरा बड़ा मंगल 4 जून को है. 11 जून को तीसरा बड़ा मंगल और 18 जून को चौथा बड़ा मंगल मनाया जाएगा. पहले बड़े मंगल के दिन शुभ योग भी बन रहा है. इस दिन ब्रह्म योग बन रहा है जिसकी शुरुआत 28 मई को ही सुबह 04 बजकर 27 मिनट पर होगी और इसका समापन अर्ध रात्रि 02 बजकर 05 मिनट पर होगा. इस समय हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने विशेष फल की प्राप्ति होती है.

जानें बड़ा मंगल का महत्व
रामायण और महाभारत काल से बड़ा मंगल का इतिहास जुड़ा हुआ है. मान्‍यता है कि पहली बार हनुमानजी की भेंट भगवान राम से ज्‍येष्‍ठ मास के मंगलवार के दिन ही हुई थी. दूसरी कहानी में बताया गया है कि एक बार कुंती पुत्र भीम को अपनी शक्ति और ताकत का अभिमान हो गया था. तब उन्‍हें सबक सिखाने के लिए हनुमानजी ने एक बूढे़ वानर का रूप धारण किया था. उस दिन भी ज्‍येष्‍ठ मास का मंगलवार ही था. उस दिन से ज्येष्ठ माह के मंगल को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाने लगा. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे करें हनुमान जी पूजा 
1. बड़ा मंगल के दिन आप सुबह जल्दी उठकर स्नान-ध्यान करने के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहन लें.
2. इसके बाद मंदिर या पूजा घर में एक चौकी स्थापित करें और उसपर लाल रंग का कपड़ा बिछा लें.
3. चौकी पर हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखें. बजरंगबली के साथ प्रभु राम और माता की भी पूजा जरूर करें.
4. पूजन स्थल के सामने कुश का आसन ग्रहण करें. 
5. यदि आप इस दिन व्रत कर रहे हैं, तो हनुमान की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाएं और व्रत का संकल्प लें.
6. इसके बाद हनुमान जी को सिंदूर, पुष्प, तिलक और धूप-दीप दें.
7. हनुमान जी को बूंदी के लड्डू बहुत प्रिय हैं इसलिए उन्हें इसका भोग जरूर लगाएं.
8. इसके बाद हनुमान जी की आरती करें और हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें. 

बड़ा मंगलवार पर क्या करना चाहिए
यदि आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो बड़ा मंगल के दिन हनुमान मंदिर जी के मंदिर दर्शन करने जाएं. इस दिन दान करने का भी बहुत महत्व है. आप हनुमान जी को एक बड़ के पेड़ का पत्ता भी अर्पित कर सकते हैं. इस पत्ते के सूख जाने पर आप उसे किसी पवित्र नदी में बहा दें. इस उपाय को करने से आपके जीवन के सारे कष्ट दूर हो सकते हैं. बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम नाम का सुमिरन करें.इस दिन सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

बजरंगबली को सिंदूर प्रिय है. बड़ा मंगल के दिन घर सिंदूर लाएं. ऐसा माना जाता है कि इससे परिवार पर प्रभु की कृपा बनी रहेगी. हनुमान जी को गदा प्रिय है. ऐसे में बड़ा मंगल पर घर अस्त्र गदा लाएं. इससे घर में सुख-शांति का आगमन होगा, लेकिन गदा को स्थापित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह घर के पूर्व दिशा में हो.बड़ा मंगल पर बजरंगबली की विशेष कृपा पाने के लिए घर में केसर लाएं. इससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है और हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. बड़े मंगल पर घर में केसरियां झंडा लाएं और उसे छत पर लगा दें. मान्यता है कि इससे घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होगा और परिवार पर कोई संकट नहीं आएगा.