scorecardresearch

Chaitra Navratri 2023: इस नवरात्रि 9 दिन के व्रत में ये protein-rich स्नैक्स नहीं होने देंगे nutrients की कमी, पेट भी रहेगा भरा

नवरात्रि के नौ दिन का त्योहार 22 मार्च से शुरू हो रहा है. इस बार ये त्योहार पूरे नौ दिन मनाया जाएगा. आज आपको हाई-प्रोटीन स्नैक्स के बारे में बताएंगे जो आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होने देंगे.

व्रत का खाना व्रत का खाना

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरु हो रही है. इस दिन कलश स्थापना की जाएगी और मां शैलपुत्री की पूजा होगी. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 दिनों की है.हिंदू संस्कृति नौ दिनों के त्योहार को बहुत महत्व देती है. नवरात्रि के नौ दिन भक्त उपवास रखते हैं और देवी शक्ति से आशीर्वाद मांगते हैं. उपवास रखते समय, आपको अपने ऊर्जा स्तर के बारे में पता होना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके लिए दिन भर के लिए आसान बना दें. आज आपको हाई-प्रोटीन स्नैक्स के बारे में बताएंगे जो आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होने देंगे.

1. दही के साथ फल
दही को केले, सेब और अनार जैसे कुछ ताजे फलों के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों का सलाद बनाया जा सकता है. दही एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है.

2. भुने हुए मखाने
मखाना एक बेहतरीन स्नैक है. इसमें बहुत सारा प्रोटीन, फाइबर और कुछ कैलोरी होती है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इन्हें घी या जैतून के तेल में भून लें और सेंधा नमक डालकर खाएं.

3. साबुदाना खिचड़ी
स्वादिष्ट खिचड़ी बनाने के लिए साबुदाना का उपयोग करें, जो प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है. खिचड़ी के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए, आप कुछ मूंगफली और उबले हुए आलू मिला सकते हैं.

4. समा के चावल की खीर
व्रत में खाने के लिए एक और स्वादिष्ट नाश्ता है समा के चावल से बनी खीर. यह एक पेट भरने वाला और आसानी से पचने वाला भोजन है जिसे सब्जी और कुछ मसालों के साथ पुलाव या बिरयानी के रूप में भी तैयार किया जा सकता है. समा के चावल से आप ढोकला या चावल पुलाव भी बना सकते हैं.

5. सूखे मेवों के लड्डू
 मीठे के शौकीन लोग व्रत में सूखे मेवों के लड्डू खा सकते हैं. सूखे मेवों से भरपूर होने के कारण ये मिठाइयां स्वादिष्ट और सेहतमंद होती हैं. ये मीठे व्यंजन पोटेशियम, विटामिन ई और बी -6, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, यानी पूरे दिन आपके ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी चीजें इसमें हैं. इन लड्डूओं को आप खाने के बीच या खाने के बाद भी खा सकते हैं.