scorecardresearch

नागपंचमी पर योगी सरकार का खास तोहफा! गोरखपुर चिड़ियाघर में लोगों को टिकट के लिए देने होंगे आधे पैसे

नागपंचमी पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने खास ऐलान किया है. नागपंचमी के पर्व पर सांपों के दर्शन और उनके पूजन के लिए गोरखपुर चिड़ियाघर के टिकट का दाम आधा कर दिया है. जिसके बाद नाग पंचमी पर खिड़की से टिकट लेने पर 50 प्रतिशत छूट मिलेगी.

Nag Panchami Nag Panchami
हाइलाइट्स
  • नागपंचमी पर नाग देवता के दर्शन की प्राचीन परंपरा

  • नाग देवता के दर्शन के लिए टिकट दर हुआ आधा

नाग पंचमी के पावन पर्व पर सीएम योगी ने पूर्वांचल वासियों को सौगात दी है. नागपंचमी पर नाग देवता के दर्शन की प्राचीन परंपरा है. नाग पंचमी के दिन गोरखपुर के चिड़ियाघर में सर्पों, खासकर नाग देवता के दर्शन के लिए सरकार ने इस पर्व के दिन खिड़की से टिकट लेने पर 50 फीसद की रियायत की घोषणा की है. 

नाग पंचमी पर चिड़ियाघर का ये होगा टिकट 
देश भर में नागपंचमी का त्योहार मंगलवार 2 अगस्त को श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस खास मौके पर योगी सरकार ने शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर गोरखपुर) का टिकट दर आधा कर दिया है ताकि अधिक से अधिक लोग चिड़ियाघर जाकर नाग देवता के दर्शन कर सकें. मंगलवार (2 अगस्त) को चिड़ियाघर आने वाले पयर्टकों में से 12 साल की उम्र से अधिक और 18 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए 12.50 रुपये और 18 साल से अधिक उम्र के पयर्टकों के लिए सिर्फ 25 रुपये टिकट का दाम निर्धारित किया गया है. 

यूपी वन मंत्री ने की थी घोषणा
29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस पर गोरखपुर को अंतरराष्ट्रीय सेमिनार की पहली बार मेजबानी मिली थी. इस कार्यक्रम में ‘बाघ संरक्षण के लिए अंतर सीमावर्ती सहयोग कार्यशाला के दौरान राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) वन, पर्यावरण , जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन डॉ अरुण कुमार सक्सेना ने नागपंचमी पर प्राणी उद्यान का प्रवेश शुल्क आधा करने का निर्देश दिया था. उनकी घोषणा के अनुपालन में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने नागपंचमी के शुभ अवसर पर आम जनमानस को सांपों के दर्शन एवं उनसे सम्बन्धित अन्य ज्ञानार्जन के दृष्टिगत शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान गोरखपुर के प्रवेश टिकट खिड़की से टिकट लेने पर 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया है. उन्होंने इस संबंध में लिखित दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं. प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ एच राजा मोहन ने बताया कि शासन की अनुमति मिल चुकी है. मंगलवार को प्राणी उद्यान का प्रवेश शुल्क आधा लिया जाएगा.

इसलिए मनाई जाती है नाग पंचमी 
आपको बता दें कि सावन के महीने में पड़ने वाले नाग पंचमी का हिन्दू धर्म में काफी महत्व है. नाग पंचमी के दिन लोग नाग देवता की पूजा करते है. इस दिन लोग नाग देवता को भोग में दूध अर्पित करते हैं. ऐसी मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा और व्रत रखने पर कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाती है. इसके साथ नाग पंचमी पर नाग देवता की विधि विधान से पूजा करने पर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. 

(गोरखपुर से गजेंद्र त्रिपाठी की रिपोर्ट)