scorecardresearch

Kashi Darshan: अयोध्या आने वाले श्रद्धालु कम समय होने पर भी कर सकेंगे काशी दर्शन, 5 प्रमुख स्थलों को किया गया योजना में शामिल 

अब केवल 500 रुपए में श्रद्धालु काशी दर्शन कर सकेंगे. योगी सरकार ने काशी दर्शन कराने की योजना तैयार की है. काशी दर्शन के लिए पास बनेगा जिससे एसी इलेक्ट्रिक बस से काशी के प्रमुख स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

Kashi Darshan Kashi Darshan
हाइलाइट्स
  • वाराणसी रेलवे स्टेशन से शुरू होगी

  • इलेक्ट्रिक एसी बस से काशी दर्शन  

धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों में पर्यटन बढ़ाने की दिशा में योगी सरकार एक अहम पहल करने वाली है. सिर्फ 500 रुपए में श्रद्धालुओं-पर्यटकों को काशी दर्शन कराने की योजना तैयार की गई है. काशी दर्शन के लिए पास बनेगा जिससे एसी इलेक्ट्रिक बस से काशी के प्रमुख स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. ये योजना जल्द ही शुरू होने वाली है.  

दरअसल, यूपी में अयोध्या-काशी-मथुरा समेत धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों में पर्यटक और और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि को देखते खास योजना तैयार की गई है. इस टूर में काशी के प्रमुख 5 स्थलों को शामिल किया जाएगा. काशी दर्शन के इस टूर का संचालन वाराणसी में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (city transport services limited) करेगा. जिसमें इलेक्ट्रिक AC बस से काशी दर्शन कराया जाएगा. 

वाराणसी रेलवे स्टेशन से शुरू होगी

सम्बंधित ख़बरें

काशी दर्शन सेवा वाराणसी रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. जिससे यहां ट्रेन से पहुंचे श्रद्धालु और पर्यटक या दूसरे राज्यों के लोग इसका लाभ ले सकें. वहीं पर निर्धारित शुल्क से उनका काशी दर्शन का ये पास बन जाएगा. हालांकि इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है. बस में पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा. 

5 स्थलों के भ्रमण से होगी शुरुआत 

500 रुपए से काशी दर्शन के लिए 5 स्थलों को चुना गया है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काशी के कोतवाल काल भैरव, दुर्गा मंदिर, संकटमोचन का दर्शन कराया जाएगा. काशी आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु काशी की छवि बनाते हैं उसमें काशी के घाट होते हैं. उनको इसका अनुभव मिले इसके लिए इस संक्षिप्त काशी दर्शन योजना में भी  ‘नमो घाट’ को शामिल किया गया है. नमो घाट को हाल ही में विकसित किया गया है. 

500 रुपए में काशी दर्शन सेवा के प्रति लोगों का रिस्पांस देखते हुए इसमें आगे और स्थल जोड़ने की योजना बनाई गई है. खास बात ये है कि पहले से काशी भ्रमण के लिए चल रहे ‘काशी दर्शन पास’ से भी इसको जोड़ा जाएगा. इस योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले दौरे में किया था. अब इसे इस बस सेवा से जोड़ा जाएगा जिसका शुल्क 500 रुपए होगा. 

काशी कॉरिडोर बनने के बाद से बढ़ी है पर्यटकों की संख्या

काशी कॉरिडोर बनने के बाद से वाराणसी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. इधर सरकार की ये प्लानिंग है कि अयोध्या आने वाले दूसरे राज्यों के टूरिस्ट भी अगर काशी पहुंचे और उनके पास समय कम हो तो भी उनको कम समय में ही काशी के प्रमुख स्थलों का दौरा कराया जा सके. वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के बैठक में वाराणसी के मंडलायुक्त ने इस योजना को स्वीकृति दी. पीएम अपने संभावित काशी दौरे में 500 रुपए में काशी दर्शन बस सेवा का उद्घाटन कर सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वाराणसी में टूरिस्ट और श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने में ये योजना लाभकारी साबित हो सकती है.