scorecardresearch

Ganga Dussehra 2023: गांगा दशहरा पर एक स्नान कर देता है सभी पापों का नाश... इस दिन करें इन चीजों का दान, मिलेगा विशेष फल

सृष्टि के निर्माता ब्रह्मा जी के कमंडल से राजा भागीरथ द्वारा देवी गंगा को धरती पर अवतार दिवस को गंगा दशहरा के नाम से जाना जाता है. पृथ्वी पर अवतार से पहले गंगा नदी स्वर्ग का हिस्सा थीं.

गंगा दशहरा गंगा दशहरा

ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है. इस पावन पर्व पर डुबकी मनुष्य पापों से मुक्त हो जाता है. इसके अलावा शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या दशा, कालसर्प योग आदि शांत हो जाते हैं. इस साल गांगा दशहरा 29 मई 2023 को पड़ रहा है. कहते हैं कि इस दिन दान-पुण्य करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में कहा गया है कि गांगा दशहरा के दिन कुछ चीजों का दान करने से जातक के जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है. केवल गांगा में स्नान करने मात्र से व्यक्ति के 10 तरह के पाप कट जाते हैं.

क्या है शुभ मुहूर्त
इस दिन शुभ मुहूर्त सुबह 10:35 से दोपहर 12:19 तक है. इसके बाद अमृत का मुहूर्त दोपहर 12:19 से 2 बजे तक है. इस दिन वाशी, सुनफा, रवि और सिद्धि योग  भी बन रहे हैं.  इस दिन शुक्र ग्रह कर्क राशि में प्रवेश करेगा. शुक्र के गोचर से इस दिन धन का योग बन रहा है. ऐसे में इन पांचों योग में गंगा स्नान, पूजा और गंगाजल से संबंधित उपाय करने से समस्ता दुखों का नाश होगा.

किन चीजों का करें दान
गंगा दशहरा के दिन कई चीजों का दान शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिन जिस भी चीज का दान करें उसकी संख्या 10 होनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु की असीम कृपा प्राप्त होती है. इस दिन 10 ब्रह्मणों को दक्षिणों देनी चाहिए. गंगा दशहरा के दिन जल, अन्न, फल, वस्त्र, पूजन, श्रृंगार सामग्री, घी, नमक, शक्कर आदि चीजों का दान शुभ माना गया है. इसके अलावा गंगा दशहरा के दिन आम खाने, आम का दान करने का भी विशेष महत्व है.घर की उन्नति के लिए गंगा दशहरा के दिन तांबे के लोटे में जल, गंगाजल, रोली, अक्षत और कुछ गेंहू के दाने डालकर ऊँ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य दें.