scorecardresearch

पुलिस मालखाने में 23 साल से कैद है अष्टधातु की राम जानकी और लक्ष्मण की मूर्ति, अब स्थापित करने की हो रही है मांग 

बता दें, दत्तात्रेय धाम पूर्वांचल में लोगों की आस्था का केंद्र है और यहां पर दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. इन सभी भक्तों को राम जानकी के दर्शन हो सकें इसके लिए मूर्ति का जीर्णोद्धार करने की मांग शुरू से की जा रही है.

 पुलिस मालखाने में कैद है अष्टधातु की राम जानकी व लक्ष्मण की मूर्ति पुलिस मालखाने में कैद है अष्टधातु की राम जानकी व लक्ष्मण की मूर्ति
हाइलाइट्स
  •  पुलिस मालखाने में 23 साल से  कैद है अष्टधातु की राम जानकी व लक्ष्मण की मूर्ति 

  • 1999 में चोरी हुई राम जानकी व लक्ष्मण की प्रतिमा मंदिर परिसर के पास बरामद हुई थी 

आजमगढ़ निजामाबाद थाना में आने वाला पवित्र धाम दत्तात्रेय में राम जानकी व लक्ष्मण की प्रतिमा की स्थापना की मांग उठाई जा रही है. दरअसल, अष्टधातु की ये राम जानकी व लक्ष्मण की मूर्ति बहुत समय पहले चोरी हो गई थी, लेकिन कुछ साल पहले यह मंदिर परिसर के आसपास मिली है. अब इस मूर्ति को पुलिस ने लगभग 23 सालों से माल खाने में सील करके रखा हुआ है. लेकिन अब इस मूर्ति की स्थापना की मांग उठाई जा रही है. 

यहां के महंत रवि महाराज का कहना है कि जिस तरह से सरकार ने काशी और अयोध्या का जीर्णोद्धार किया है उसी तरह राम जानकी व लक्ष्मण की प्रतिमा की भी स्थापना होनी चाहिए. 

बता दें, दत्तात्रेय धाम पूर्वांचल में लोगों की आस्था का केंद्र है और यहां पर दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. इन सभी भक्तों को राम जानकी के दर्शन हो सकें इसके लिए मूर्ति का जीर्णोद्धार करने की मांग शुरू से की जा रही है.

मूर्ति स्थापना की शुरू से की जा रही है मांग 

इस पूरे प्रकरण पर महंत का कहना है कि पुलिस और अधिकारियों ने सर्वे भी किया गया था और यहां पर पुलिस चौकी खोलने की बात की गई थी. इसके लिए मंदिर परिषद उन्हें जगह भी देने को तैयार था, लेकिन अभी तक उस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया है. मंदिर परिसर में मूर्ति को स्थापित करने की मांग न जाने कब से की जा रही है. सभी लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द मंदिर में मूर्ति का जीर्णोद्धार कर फिर से राम जानकी व लक्ष्मण की प्रतिमा को स्थापित किया जाए ताकि श्रद्धालु आराम से इनके दर्शन पा सकें. 

मूर्ति को सील करके की जा रही है सुरक्षा 

सभी का कहना है कि अष्टधातु की मूर्ति को फिर से मंदिर परिसर में स्थापित किया जाए. लेकिन प्रशासन का कहना है कि जबतक इसपर कोई फैसला आता है तबतक मूर्ति को पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था में रखा जाएगा. इसीलिए अभी भी राम जानकी व लक्ष्मण की प्रतिमा पुलिस मालखाने में बंद है. इस पूरे प्रकरण पर निजामाबाद के एसएचओ यादवेंद्र पांडे ने बताया की मूर्ति सील करके पुलिस मालखाने में रखी गई है. जब तक इसका फैसला नहीं आता तबतक मूर्ति  की सुरक्षा व्यवस्था करने की सूचना उच्चाधिकारियों को भी दी जा चुकी है.

(राजीव कुमार की रिपोर्ट)