scorecardresearch

Pitru Paksha 2022: मां लक्ष्मी की पितृपक्ष में पूजा करने से व्यक्ति पर होती है धन की वर्षा...बस करना होगा ये काम

नौकरी में प्रमोशन पाना हो या कारोबार में करनी हो तरक्की मां लक्ष्मी की पूजा करने से होगी धन की वर्षा. पितृपक्ष में मां लक्ष्मी की पूजा से विशेष फल प्राप्त होता है.

Goddess Laxmi Goddess Laxmi
हाइलाइट्स
  • हमेशा बनी रहेगी लक्ष्मी जी की कृपा

  • कारोबार में होगी धन की प्राप्ति

पितृपक्ष में एक दिन होता है बड़ा खास होता है. इस दिन पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. मान्यता है कि पितृपक्ष में पित्रों की कृपा पाने के लिए श्राद्ध कर्म करने का ही सबसे बड़ा विधान और पुण्य होता हैं. लेकिन ऐसा कम ही लोग जानते होंगे की पितृ पक्ष में माता महालक्ष्मी की पूजा का खास प्रावधान बताया गया है, कहा जाता है नवरात्र से ठीक पहले पितृ पक्ष में लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से नवरात्र के लगते ही व्यक्ति के जीवन में आर्थिक रूप से मजबूती आने लगती है. लेकिन पितृ पक्ष में माता लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए केवल वही लोग प्रयोग करने के अधिकारी होते हैं, जिनके ऊपर पितृ पक्ष में श्राद्ध कर्म करने का बंधन नहीं है. यानी जो लोग श्राद्ध कर रहे हैं या पितृ पक्ष का पालन कर रहे हैं, ऐसे लोगों को ये प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इस प्रयोग को पितृपक्ष की नवमी तिथि एवं पितृमोक्ष अमावस्या के दिन ही करने का विधान हैं 

पितृपक्ष की नवमी को करें यह प्रयोग
माता लक्ष्मी के उस स्वरूप की स्थापना करें जिसमें उनके हाथों से धन गिर रहा हो. माता लक्ष्मी जी के चित्र के सामने गाय के घी का एक बड़ा दीपक जलाएं. दीपक जलाने के बाद माता को चंदन का सुगंधित इत्र समर्पित करें. उक्त इत्र को आगामी दीपवली के दिन पड़ने वाली अमावस्या तक नियमित रूप से प्रयोग करें.

हमेशा बनी रहेगी लक्ष्मी जी की कृपा
पूजा के लिए मां लक्ष्मी के उस स्वरूप की स्थापना करें, जिसमें उनके पास अनाज की ढेरी हो. अब चावल की एक ढेरी पर महालक्ष्मी जी के स्वरूप को स्थापित करें. गाय के घी का पंचमुखी गाय दीपक जलाएं. संभव हो तो माता लक्ष्मी को चांदी का एक सिक्का अर्पित करें. पूजा के बाद उसी चांदी के सिक्के को अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें. 

कारोबार में होगी धन की प्राप्ति
पूजा के लिए लक्ष्मी जी के उस स्वरूप की स्थापना करें, जिसमें दोनों तरफ उनके साथ हाथी हों. अब माता लक्ष्मी जी के सामने गाय के घी के तीन दीपक जलाएं. गुलाब का एक ताजा फूल माता लक्ष्मी को अर्पित करें. पूजा के बाद उसी गुलाब को अपने धन वाली जगह पर रख दें, रोज इस गुलाब को बदलें.

नौकरी में प्रमोशन के लिए धन की बढ़ोत्तरी का प्रयोग
गणेश जी के साथ लक्ष्मी जी की स्थापना करें. पितृ पक्ष में गणेश जी को पीले और लक्ष्मी जी को गुलाबी फूल चढाएं. अष्टगंध माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. नित्य प्रातः स्नान के बाद उसी अष्टगंध का तिलक लगाएं.

(ऋषिकेश से कृष्णा गोविंद की रिपोर्ट)