scorecardresearch

IRCTC शुरू कर रही है स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन, श्रद्धालुओं को शिरडी और ज्योतिर्लिंग के साथ कई तीर्थ स्थलों का कराएगी दर्शन 

10 अक्टूबर समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा से स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन खुलने वाली है. ट्रेन में भजन-कीर्तन, पूजा-पाठ के साथ खाने पीने से लेकर ठहरने और घुमाने तक का इंतजाम होगा. स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन में 10 रात और 11 दिनों की पूरी यात्रा होगी. आईआरसीटीसी श्रद्धालुओं को सब्सिडी के तहत कम पैकेज में सारी सुविधाएं दे रही है.   

Swadesh Special Train Swadesh Special Train
हाइलाइट्स
  • ट्रेन में 10 रात और 11 दिनों की होगी पूरी यात्रा 

  • ट्रेन की बुकिंग हो चुकी है शुरू 

मिथिलांचल वासियों सहित बिहार के श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज है.आईआरसीटीसी (IRCTC) ने श्रद्धालुओं को देश के कई धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने का एक बड़ा ऐलान किया है. समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा स्टेशन से 11 दिनों की यात्रा के लिए शनिवार यानि 10 अक्टूबर को यह ट्रेन तीर्थ स्थलों के लिए रवाना होगी. आईआरसीटीसी ने श्रद्धालुओं के लिए सब्सिडी के तहत काफी कम बजट में यह पैकेज फेस्टिवल को देखते हुए सुखद यात्रा कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. 

ट्रेन की बुकिंग हो चुकी है शुरू 

इस ट्रेन में साफ सफाई सुरक्षा की व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं. यह स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. इस बार आईआरसीटीसी ने स्लीपर क्लास कोच के अलावे वातानुकूलित (AC-3) कोच के साथ स्पेशल ट्रेन चला रही है. इतना ही नही हर कोच में टूरिस्ट गाइड भी होंगे जो आपको तीर्थ स्थलों के विशेषताओं को बताएंगे. आईआरसीटीसी ने स्वदेश दर्शन ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी है.

10 अक्टूबर को दरभंगा से खुलेगी स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन

बिहार में श्रद्धालुओं के विशेष मांग और आईआरसीटीसी के ग्रुप जेनरल मैनेजर (ईस्ट) जफर आजम के निर्देशन में स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से 4 बजे शाम में खुलेगी. यह ट्रेन मुजफ्फरपुर में रुकने के बाद सीधे पाटलिपुत्र स्टेशन पर रुकेगी. स्वदेश दर्शन ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए यह ट्रेन 20 अक्टूबर को वापस लौट आएगी.

शिरडी और ज्योतिर्लिंग सहित कई तीर्थ स्थलों का श्रद्धालु करेंगे दर्शन

IRCTC ने स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से 11 दिनों के अंदर यात्रियों को महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने पूरा खाका तैयार किया है. इस बार दरभंगा से खुलने वाली इस ट्रेन से उज्जैन में महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिरडी में साईं दर्शन, शनी शिंगणापुर, और नासिक में त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा. 

स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन की पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी 

आईआरसीटीसी स्वदेश दर्शन ट्रेन से तीर्थ स्थलों का यात्रियों को दर्शन कराने के बाद 20 अक्टूबर को लौट आएगी.क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होंगी. इस बार IRCTC ने यात्रियों की मांग पर स्वदेश दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास (SL) के साथ साथ वातानुकूलित (3 एसी) कोच लगाने का फैसला किया है. इतना ही नहीं इस बार श्रद्धालुओं को धर्मशाला की जगह होटल के रूम में ठहराया जाएगा. 

इसका कुल किराया सब्सिडी के तहत स्लीपर क्लास का 18450 रुपये और वातानुकूलित (3 एसी) का 29620 रुपए रखा गया है. इसके साथ ही समस्तीपुर के श्रद्धालुओं के लिए आईआरसीटीसी ने विशेष इंतजाम किए हैं. उन्हें बस से दरभंगा या मुजफ्फरपुर से बोर्डिंग के लिए ले जाने की व्यवस्था की है. इतना ही नहीं ग्रुप बुकिंग करने पर प्रत्येक व्यक्ति 500 रुपए की छूट देने का भी ऐलान कर दिया है. इसकी विशेष जानकारी के लिए IRCTC ने हेल्प लाइन नंबर 9771440056 जारी किया है.

भजन कीर्तन पूजा के साथ खाने तक का होगा इंतजाम 

स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन में श्रद्धालुओं को स्लीपर और वातानुकूलित क्लास से यात्रा कराई जाएगी. आईआरसीटीसी के संजीव कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में शाकाहारी भोजन, पानी की बोतल के साथ घूमने के लिए बस, रहने के लिए होटल की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड एवं टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे. कुल मिलाकर आईआरसीटीसी (रेलवे) कम खर्च पर बिहार के लोगों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने की पूरी व्यवस्था की है. इसी का नतीजा है कि यह है कि स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन काफी लोकप्रिय बन गई है और इसमे बुकिंग शुरू कर दी गई है.
 
(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)