scorecardresearch

Kedarnath Yatra 2024: जगह-जगह CCTV कैमरा से लेकर कंट्रोल रूम तक, केदारनाथ यात्रा में इस बार श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने किए ये इंतजाम 

देश विदेश से रिकॉर्ड संख्या में इस बार रजिस्ट्रेशन हुए हैं. करीब 23 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम आने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. केदारनाथ में पहले ही दिन सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 29 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए.

Kedarnath Dham (Photo: PTI) Kedarnath Dham (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने दी बधाई 

  • लाखों श्रद्धालुओं ने करवाया है रजिस्ट्रेशन 

विश्व विख्यात भगवान केदारनाथ के कपाट खुल गए हैं. ऐसे में हजारों भक्त दर्शन करने पहुंच रहे हैं. व्यवस्था बनाए रखने के लिए इसबार केदारनाथ यात्रा में पहली बार यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. यात्रियों को कोई परेशानी ना हो एक लिए पहली बार कंट्रोल रूम अलग से बनाया गया है. इसकी मदद से श्रद्धालुओं को तुरंत सहायता मिल सकेगी.

अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं यात्री 

यात्रियों की समस्या सुलझाई जा सके, इसके लिए नंबर भी दिया गया है. यात्री अपनी समस्या 9870963731, 01364-297878, 01364-297879 पर दर्ज करवा सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

इतना ही नहीं केदारनाथ यात्रा की हर गतिविधि पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए पैनी नजर रखी जा रही है. केदारनाथ धाम से लेकर हेलीपैड और हाईवे पर लगभग सवा सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. हेलीपैड, केदारनाथ धाम, पैदल मार्ग और केदारनाथ हाईवे पर ये सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 

लाखों श्रद्धालुओं ने करवाया है रजिस्ट्रेशन 

देश विदेश से रिकॉर्ड संख्या में इस बार रजिस्ट्रेशन हुए हैं. करीब 23 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम आने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. केदारनाथ में पहले ही दिन सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 29 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए. इन सभी की सहूलियत के लिए प्रशासन ने अलग-अलग इंतजाम कर रखे हैं. प्रशासन का दावा है कि यात्रियों का फोन आने पर उनकी समस्या सुन कर वे उनका समाधान कर रहे हैं. यात्रा कंट्रोल रूम की पहली बार स्थापित करने की पहल रुद्रप्रयाग प्रशासन की ओर से की गई है.

साफ-सफाई पर रखा जा रहा है ध्यान 

इसके अलावा, साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखने पर भी जोर दिया जा रहा है. सैकड़ों सफाई कर्मी इस कार्य में जुड़े और हरसंभव कोशिश कर रहे कि कहीं कोई गंदगी और कचरा ना फैले जिससे यात्रियों को परेशानी हो. प्रशासन का कहना है कि पेयजल के साथ साथ.श्रद्धालुओं को स्वास्थ सेवा मुहैया कराने के लिए..जगह जगह शिविर लगाए गए है ताकि उन्हें तुरंत स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके.

(अंकित शर्मा की रिपोर्ट)