scorecardresearch

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि की रात कर लें ये पांच काम, जीवन होगा सुखमय और दूर हो जाएंगी हर बाधाएं

ऐसी मान्‍यता है कि महाशिवरात्रि की शाम और रात को महादेव की पूजा के कुछ विशेष उपाय करने से जीवन सुखमय हो जाता है और लाइफ की हर प्रकार की बाधा दूर हो जाती है. आइए जानते हैं कौन से ये उपाय हैं.

बाबा भोलेनाथ की पूजा करते श्रद्धालु (फोटो पीटीआई) बाबा भोलेनाथ की पूजा करते श्रद्धालु (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल भर में कुल 12 शिवरात्रि होती हैं

  • रात्रि जागरण से पहले स्‍नान करके स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण करें और फिर भजन कीर्तन करें

शिव पुराण में महाशिवरा‍त्रि की शाम और रात की पूजा का विशेष महत्‍व बताया गया है. शास्त्रों की मानें तो महाशिवरात्रि की रात ही भगवान शिव करोड़ों सूर्यों के समान प्रभाव वाले ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे. इसके बाद से ही हर साल फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. ऐसी मान्‍यता है कि महाशिवरात्रि की शाम को महादेव की पूजा के कुछ विशेष उपाय करने से जीवन सुखमय होता है और हर प्रकार की बाधा दूर हो जाती है.

रात्रि जागरण
महाशिवरात्रि पर रात्रि जागरण का पुराणों में विशेष महत्‍व बताया गया है. रात में जागरण करते हुए शिव सहस्रनाम का पाठ करें, अथवा शिव विवाह की कथा और शिव पुराण का पाठ करें. रात्रि में जो शिव भक्‍त बिना सोए भगवान शिव के भजन करते हैं, उन्‍हें भी परम पुण्‍य की प्राप्ति होती है. रात्रि जागरण से पहले शाम को स्‍नान करके स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण करें और फिर भजन कीर्तन करें.  जो भक्त भगवान शिव की आराधना किए बगैर सो जोते हैं, उन्हें व्रत की उपासना का पूर्ण फल नहीं मिल पाता है. 

शिव मंत्र का जप
म‍हाशिवरात्रि की रात में शिव मंत्र का जप करने से आपको हर कार्य में विशेष सिद्धि प्राप्‍त होती है. रुके हुए काम शीघ्र पूर्ण होते हैं. यदि आप नौकरी, कारोबार से जुड़ी समस्याओं को झेल रह हैं तो महाशिवरात्रि की रात शिव मंदिर में जाकर 11 दीपक जलाएं. इसके बाद वहीं खड़े होकर 'ओम नमः शिवाय' का मन ही मन जाप करें. ऐसी मान्‍यता है कि रात में शिव भक्‍तों को सोना नहीं चाहिए और शिवजी की प्रतिमा या तस्वीर के सामने ध्यान लगाकर ऊं नमः शिवाय मंत्र का जप करते रहना चाहिए. 

सुहाग की चीजें दान करें
महाशिवरात्रि पर सांध्यकाल की पूजा के बाद किसी जरूरतमंद सुहागिन स्त्री को सुहाग की चीजें दान करना उत्तम माना जाता है. यह एक उपाय करने से सौभाग्य और पति की दीर्घायु का वरदान प्राप्त होता है. इस दान को गुप्त रखें और इसके बारे में किसी को न बताएं. 

पंचमेवा और दूध के बने मिष्‍ठान से भोग लगाएं
महाशिवरात्रि की शाम के वक्‍त प्रदोष काल में स्‍नान करके स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण करें और शिवजी की पूजा का इंतजाम करें. शाम के वक्‍त स्‍वयं फलाहार ग्रहण करने से पहले भगवान शिव को पंचमेवा और दूध के बने मिष्‍ठान से भोग लगाएं. शिवलिंग को दही, दूध, घी, शहद, गंगाजल से अभिषेक करें. उसके बाद स्‍वयं फलाहार ग्रहण करें. ऐसा करना से जीवन में सुख बढ़ाता है और धन में वृद्धि होती है.

शमी पत्र या रुद्राक्ष अर्पित करें
महाशिवरात्रि पर सांध्यकाल या रात्रिकाल के समय भगवान शिव को शमी पत्र या रुद्राक्ष अर्पित करें. यह एक उपाय आपको न सिर्फ आर्थिक मोर्चे पर मालामाल करेगा, बल्कि जीवन में चल रही तमाम समस्याओं को भी किनारे करेगा.