scorecardresearch

Navratri 2022: यात्रा के दौरान व्रत रखा है तो साथ बनाकर ले जाएं व्रत वाला ये खाना...भर जाएगा पेट

कई बार व्रत के समय आपको यात्रा करनी पड़ जाती है और ऐसे में आप इसी चिंता में रहते हैं कि खाएं क्या? फल के अलावा कोई और ऑप्शन नजर नहीं आता. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी फूड रेसिपी बताएंगे जिन्हें आप बनाकर आसानी से यात्रा के दौरान ले जा सकते हैं.

Vrat me khaya jaane waala khana Vrat me khaya jaane waala khana
हाइलाइट्स
  • बनाकर ले जा सकते हैं

  • आठ घंटे फ्रेश रहते हैं कुट्टू के पराठे

नवरात्रि का त्योहार 20 सितंबर से शुरू होने वाला है. नवरात्रि के नौ दिन दुर्गा जी के नौ स्वरूपों की पूजा होती है. नौ अवतारों में से हर दिन एक अवतार की पूजा की जाती है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं. कुछ लोग नौ के नौ दिन व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पहला और आखिरी व्रत रखकर देवी के प्रति श्रद्धा व्यक्त करते हैं. घर पर रहकर तो व्रत रखना फिर भी आसान होता है लेकिन अगर आप कहीं ट्रेवल कर रहे हैं तो ऐसे में व्रती को खाने-पीने की खास दिक्कत होती है. ऐसे में फल के अलावा कोई और ऑप्शन दिखाई नहीं देता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्पेशल फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से झटपट बनाकर अपने साथ ले जा सकते हैं.

पकोड़े
पकौड़ो को लंबे समय तक के लिए बचाकर रखा जा सकता है और ट्रेवल के समय चाय के साथ पकौड़े मस्त टेस्ट देते हैं. इन्हें आप कहीं भी और जब चाहें आसानी से खा सकते हैं. आप साबूदाना पकोड़े की तरह ही आलू और पनीर के चिप्स भी बनाकर ले जा सकते हैं. वहीं इसके साथ टमाटर या दही की चटनी बनाकर इसमें और स्वाद एड किया जा सकता है.

साबूदाना की चीजें
सबसे लोकप्रिय खाए जाने वाले नवरात्रि स्नैक्स में से साबूदाना एक है. साबूदाना का इस्तेमाल साबूदाना पकोड़े और खिचड़ी सहित कई तरह से किया जा सकता है. यह काफी हल्का होता है और इसे बहुत जल्द बनाया जा सकता है. ये आपको व्रत में एनर्जी भी देगा.

आलू व्रत
व्रत के दौरान आलू का सेवन करने के कई तरीकों से किया जा सकता है. लेकिन सबसे अच्छा और सरल है व्रत के आलू, जिसे फ्राई करके बनाया जाता है. यात्रा के दौरान इसे खाने के दो तरीके हैं. सबसे पहला तरीका है कि आप घर पर ही कलहारे आलू (फ्राई आलू) बनाकर रख लें और अपने साथ ले जाएं. इसमें आप नींबू डालकर या फिर दही के साथ भी खा सकते हैं.

कुट्टू के पराठे
नवरात्र में सिंघाड़े के आटे या कुट्टू के आटे के पराठे बनाकर खाए जा सकते हैं. इन परांठों को 8 घंटे तक रखा जा सकता है और ये इसके बाद भी खाए जा सकते हैं. आप इन पराठों को दही के साथ खा सकते हैं. अपने को और अच्छा बनाने के लिए आप कद्दूकस किया हुआ खीरा और टमाटर भी दही में डाल सकते हैं.