scorecardresearch

Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की होगी प्राण प्रतिष्ठा...उद्घाटन के निमंत्रण पर भावुक हुए पीएम मोदी

लोगों की आस्था के प्रतीक अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन की आधिकारिक तारीख सामने आ गई है. चंपत राय ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा दिनांक 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा की जाएगी.

Ram Mandir Ram Mandir

राम लला की मूर्ति 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या मंदिर में स्थापित की जाएगी. इसी दिन प्राण प्रतिष्ठा होगी.  मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह दोपहर करीब 12.30 बजे होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय, राम जन्मभूमि ट्रस्ट की निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा और उडीपी के शंकराचार्य ने पीएम मोदी से मुलाकात की और उन्हें इसका निमंत्रण दिया. पीएम मोदी ने इसे स्वीकार कर लिया.

निमंत्रण स्वीकार करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ''जय सियाराम!आज का दिन बहुत भावनाओं से भरा हुआ है। अभी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी मुझसे मेरे निवास स्थान पर मिलने आए थे। उन्होंने मुझे श्रीराम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या आने के लिए निमंत्रित किया है.'' मैं खुद को बहुत धन्य महसूस कर रहा हूं. ये मेरा सौभाग्य है कि अपने जीवनकाल में, मैं इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनूंगा.

कौन-कौन रहेगा मौजूद
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक घड़ी पर 4000 पूजनीय संत और 2500 गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संध प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा था कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम की मूर्ति स्थापित की जाएगा और लोगों से इस अवसर पर जश्न मनाने के लिए देश भर के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

दिया जा रहा फाइनल टच
इस दौरान राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे. पीएम ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का भूमि पूजन किया था.आपको बता दें कि रामलला के मंदिर की छत का काम भी लगभग 90 प्रतिशत पूरी किया जा चुका है. अभी भूतल के खंभों पर देव विग्रहों के उकेरने सहित फर्श का निर्माण कार्य चल रहा है. कुल मिलाकर मंदिर को फाइनल टच दिया जा रहा है. मंदिर बनने के बाद लगभग डेढ़ लाख भक्त हर दिन भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे. हर भक्त को गर्भग्रह में भगवान के दर्शन करने के लिए 20 से 30 सेकेंड का समय मिलेगा.