scorecardresearch

लव कुश रामलीला के मंच पर श्रीराम सुग्रीव की हुई मित्रता, मेघनाथ ने हनुमान जी को बनाया बंदी

लव कुश रामलीला में 2 अक्टूबर को शबरी से श्री राम की भेंट, राम सुग्रीव मित्रता, बाली वध, सीता खोज, संपाती से भेंट , लंका की रक्षा कर रही राक्षसी लैंकनी से भेंट, रावण सीता संवाद, अक्षय कुमार वध, मेघनाथ द्वारा हनुमान जी को बंदी बनाना, रावण, हनुमान संवाद हुआ.

Luv Kush Ramlila Luv Kush Ramlila
हाइलाइट्स
  • शबरी से मिले श्रीराम

  • बाली का हुआ वध

नई दिल्ली के लाल किले के पास होने वाली लव कुश रामलीला कमेटी के द्वारा कराए जाने वाली रामलीला देश विदेश में काफी प्रसिद्ध है. लव कुश रामलीला कमेटी के द्वारा कराए जाने वाली रामलीला को देखने के लिए रोजाना हजारों के तादात में लोग पहुंच रहे हैं. इसमें रामलीला देखने के लिए न केवल देश के लोग ही नहीं बल्कि विदेशी नागरिक भी पहुंच रहे हैं. 

हनुमान जी ने अक्षय कुमार का किया वध
लव कुश रामलीला के प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार ने बताया कि रामलीला शुरू होने से पहले रिद्धि सिद्धि के देवता गणपति महाराज की विधि विधान से पूजा अर्चना एवम आरती की गई. इसके बाद रानलीला का मंचन शुरू हुआ. 02 अक्टूबर को हुए रामलीला में शबरी से श्री राम की भेंट हुई. राम की बाली के भाई सुग्रीव से मित्रता हुई. इसके साथ ही श्रीराम ने बाली का वध किया. सीता की खोज में निलके राम की संपाती से भेंट हुई. लंका की रक्षा कर रही राक्षसी लैंकनी से भेंट, रावण सीता संवाद, अक्षय कुमार वध, मेघनाथ द्वारा हनुमान जी को बंदी बनाना, रावण-हनुमान संवाद के बाद प्रभु श्री राम की आरती के साथ लीला का मंचन हुआ. 

रामलीला हो रही हाईटेक तरीके से
कमेटी के प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार ने बताया कि रामलीला को पूरी तरह से हाईटेक तरीके से रामभक्तो को दिखाई जा रही है. राम लीला के साथ-साथ मेले झूले पंडाल बहुत ही सुंदर तरीके से बनाया गया है. विशेषकर, बच्चों और महिलाओ में बहुत उत्साह एवम आकर्षण है. मेले के अंदर खाने पीने के व्यंजन और 51 तरह की कुल्फियो का आनंद ले रहे है.