scorecardresearch

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का खास पंडाल, वैदिक परंपरा से मनाया नवरात्रि का पर्व

गाजियाबाद में गुरुदेव रविशंकर के प्रसिद्ध आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था ने तीन दिवसीय भव्य समारोह का आयोजन किया है. यहां पर यज्ञ भी हो रहा है, जिसके लिए खास बेंगलुरु से वैदिक धर्म संस्थान के पांच पंडितों को बुलाया गया. जिन्होंने वैदिक परंपरा से मां दुर्गा की पूजा की.

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का खास पंडाल आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का खास पंडाल
हाइलाइट्स
  • आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था ने लगाया पंडाल

  • नवरात्रि में बेहद जरूरी है यज्ञ

नवरात्रि के मौके पर जगह-जगह मां दुर्गा का पंडाल सजा हुआ है. ऐसे में कई जगहों पर अलग-अलग तरह की पूजा होती है. गाजियाबाद में भी एक पंडाल में मां दुर्गा की वैदिक परंपरा से पूजा की गई. नवरात्रि के अवसर पर NH 24 पर स्थित सोना गार्डन में शानदार पंडाल में नवरात्रि षष्ठी के पर्व पर दिल्ली एनसीआर के करीब 1000 लोगों ने विश्व शांति, महामारी मुक्त जीवन की प्रार्थना की.

आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था ने लगाया पंडाल
गाजियाबाद में गुरुदेव रविशंकर के प्रसिद्ध आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था ने तीन दिवसीय भव्य समारोह का आयोजन किया है. यहां पर यज्ञ भी हो रहा है, जिसके लिए खास बेंगलुरु से वैदिक धर्म संस्थान के पांच पंडितों को बुलाया गया. जिन्होंने वैदिक परंपरा से मां दुर्गा की पूजा की. दरअसल वैदिक परंपरा से पूजा अब देश में बहुत कम जगहों पर होती है. ऐसे में कोविड महामारी के बाद आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था ने देशभर में 33 जगहों पर ऐसी पूजा का इंतजाम किया है. जिसमें दिल्ली-एनसीआर का पंडाल इस बार गाजियाबाद में लगा है. गाजियाबाद में ये पुजा आर्ट ऑफ़ लिविंग के अंतराष्ट्रीय टीचर और योग स्कूल के डायरेक्टर दिनेश काशीकर के सानिध्य में हो रही हैं.

नवरात्रि में बेहद जरूरी है यज्ञ
नवरात्रि में यज्ञ के महत्व को समझाते हुए स्वामी कशी ने कहा, " नवरात्रि समारोह में कई यज्ञ किए जाते हैं. इन यज्ञों में संस्कृत भाषा में श्लोकों का पाठ करते हुए विभिन्न जड़ी-बूटियों और भेंट सामग्री को अग्नि में समर्पित किया जाता है. वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है कि यज्ञ वातावरण को शुद्ध करते हैं तथा मन और शरीर पर उपचारात्मक प्रभाव पैदा करते हैं. इस यज्ञ का उद्देश्य धरती माता के प्रति सम्मान और श्रद्धा जगा कर पर्यावरण की रक्षा करना भी है.

पंडाल में लगे हैं बहुत से स्टाल
पंडाल में बहुत से स्टाल भी लगे हैं जैसे की आयुर्वेदिक नाड़ी परीक्षण, साथ ही श्री श्री तत्त्व के आयुर्वेदिक पदार्थो की एक्सहिबिशन और सेल लगायी हुई है. यहां पर गाजियाबाद के राणा प्रताप सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने भी खाने पीने का स्टॉल लगाया हुआ है. मुख्य अतिथि में विराजमान MP एवं राज्य मंत्री पूर्व जनरल वीके सिंह और बीजेपी मला अतुल गर्ग ने पूजा अर्चना में हिस्सा लिया.  

गणपति यज्ञ से हुई थी पूजा की शुरुआत
षष्ठी के दिन महा गणपति यज्ञ से पूजा की शुरुआत हुई. महा गणपति होम से शुरुआत हुई. यह विघ्न हटाने और हमारे जीवन में शुभता को आकर्षित करने के लिए है. गणपति यज्ञ किसी भी नई परियोजना या उद्यम की शुरुआत से पहले किया जाता है. इसके साथ ही नवग्रह होम हुआ. हमारे जीवन में प्रवेश करने वाले नकारात्मक प्रभावों को कम करने और सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाने हेतु इन प्रभावों का सम्मान करने के लिए यह काम किया जाता है.