scorecardresearch

Surya Grahan 2022: जानें कब लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, पढ़ें पूरी जानकारी

Surya Grahan 2022: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को नजर आएगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं नजर आएगा.

Surya Grahan 2022 Surya Grahan 2022
हाइलाइट्स
  • साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को

  • भारत में नहीं लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल 2022 का पहला सूर्या ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है. इस बार का सूर्य ग्रहण वैशाख अमवश्या के दिन लगने जा रहा है. भारत में सूर्य ग्रहण को धार्मिक दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है. सूर्यग्रहण के लगने पर सूतक काल निर्धारित किया जाता है. वहीं अगर भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखायी देता है तो सूतक कान मान्य नहीं होता है. इस बार सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लगने वाला है. 


सूर्य ग्रहण 2022 का समय 
साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण मध्यरात्री 12 बजकर 15 से शुरू होगा और सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी हिस्से, अटलांटिक और अटार्कटिका में नजर आएगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं नजर आने वाला है.


ऐसे लगता है सूर्य ग्रहण 
 सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूर्य को ढ़क देता है. इस स्थिति में सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती है. तब सूर्य ग्रहण लगता है. जब चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढ़कता है तो इसे आंशिक सूर्य ग्रहण कहा जाता है. वहीं जब चंद्रमा सूर्य के केवल बीच के भाग को ढ़कता है तब सूर्य एक अंगूठी की तरह दिखाई देता है. तब उसे वलयकार सूर्य ग्रहण कहते है.  


साल का दूसरा सूर्य ग्रहण कब
साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर महिने के 25 तारीख को लगेगा. वहीं यह साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. साल का आंतिम सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 29 मिनट पर लगेगा और 5 बजकर 42 मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण भारत के भी कुछ हिस्सों में नजर आएगा. इसके साथ ही यह सूर्य ग्रहण यूरोप, अफ्रिका महाद्विप, एशिया और अटलांटिक में दिखायी देगा.