scorecardresearch

Solar Eclipse 2021: 4 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरा सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में कहां-कहां और कब देखने को मिलेगा

Last Solar Eclipse of 2021: इस साल के अंत में यानी 4 दिसंबर को साल का आखिरा सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है. यह ठीक चंद्र ग्रहण के 15 दिन बाद पड़ेगा. यह इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा. सूर्य ग्रहण हमेशा के चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह पहले या बाद में पड़ता है. ये सूर्य ग्रहण आंशिक है और इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है.

Solar Eclipse 2021 Solar Eclipse 2021
हाइलाइट्स
  • भारत में इससे पहले दो चंद्र ग्रहण और एक सूर्य ग्रहण पड़ चुके हैं

  • सूर्य ग्रहण हमेशा के चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह पहले या बाद में पड़ता है

इस साल के अंत में यानी 4 दिसंबर को साल का आखिरा सूर्य ग्रहण (Last Solar Eclipse of 2021) पड़ने वाला है. यह ठीक चंद्र ग्रहण के 15 दिन बाद पड़ेगा. यह इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा. सूर्य ग्रहण हमेशा के चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह पहले या बाद में पड़ता है. ये सूर्य ग्रहण आंशिक है और इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है. यह सूर्यग्रहण कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को पड़ रहा है. ज्योतिष के अनुसार इस बार सूर्यग्रहण के दौरान दो बड़े ग्रह बुध और चंद्रमा भी अस्त हो जाएंगे, जिससे कुछ राशियों पर भी इसका खराब प्रभाव देखने को मिलेगा.

क्या होता है सूर्य ग्रहण?
यह एक वैज्ञानिक घटना है जो ग्रह पर एक छाया बनाकर सूर्य के कोरोना यानी सूर्य के वातावरण के सबसे बाहरी हिस्से को उजागर करेगी. यह तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है. पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब न्यू मून सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और छाया के सबसे गहरे भाग, umbra on earth का उत्सर्जन करती है.

कब और कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण ? 
ग्रहण 4 दिसंबर को भारतीय समयानुसार सुबह 11 बजे से शुरू होकर शाम 3 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. ये सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक के दक्षिणी भाग, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण में दिखाई देगा. हिंदू पंचांग अनुसार साल 2021 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण विक्रम संवत 2078 में कार्तिक मास की अमावस्या को वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगेगा. ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा.

भारत में इससे पहले दो चंद्र ग्रहण और एक सूर्य ग्रहण पड़ चुके हैं -
Lunar Eclipse: May 26, 2021
Second Lunar Eclipse: November 19, 2021
Solar Eclipse: June 10, 2021
Second Solar Eclipse: December 04, 2021

ग्रहण का राशियों पर असर
ग्रहण के समय सूर्य वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में मौजूद रहेगा, जिस कारण इन राशि और नक्षत्र के लोगों पर ही इस ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा.  इसके लिए इन राशि के जातकों को ग्रहण के कुछ दिन बाद तक काम करने में सावधानी बरतनी होगी. इसका असर खासतौर पर कर्क, तुला,मेष,वृश्चिक और धनु राशि पर देखने को मिलेगा. कर्क राशि के लोगों को इस दौरान किसी के साथ बहस करने से बचना चाहिए. इस दौरान किसी को अपशब्द कहना नुकसानदायक हो सकता है. धनि राशि के लोगों को फिजूल की भागदौड़ करनी पड़ सकती है. इस दौरान खर्चे बढ़ने की भी आशंका है.