scorecardresearch

वाराणसी की संस्था की पहल, विदेश में बनवाया मंदिर, अब लंदन में भी विराजेंगे बाबा विश्वनाथ

दुनियाभर के देशों में हिंदू देवी-देवताओं का पूजा-अर्चना होती है. नेपाल, म्यांमार से लेकर अमेरिका तक में कई हिंदू मंदिर हैं. लंदन भी भारत के भगवानों से अछूता नहीं है.

Baba Vishwanath Baba Vishwanath
हाइलाइट्स
  • श्री काशी नाटकोट्टई नगर क्षतरम ने लंदन में बाबा विश्वनाथ का मंदिर बनाया है

  • 25 किलो का नर्मदेश्वर शिवलिंग प्रतिष्ठित किया जाएगा

अब लंदन में भी बाबा विश्वनाथ काशी पुराधिपति विराजेंगे. सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है. बाबा विश्वनाथ के विग्रह को प्राण प्रतिष्ठित करने के बाद मंगलवार को हवाई मार्ग से इसे काशी से लंदन के लिए रवाना किया जाएगा. श्री काशी नाटकोट्टई नगर क्षतरम ने लंदन में बाबा विश्वनाथ का मंदिर बनाया है और वहां 25 किलो का नर्मदेश्वर शिवलिंग प्रतिष्ठित किया जाएगा.

इसी के तहत, वाराणसी के सिगरा क्षेत्र में स्थित नंदवनम नाटकोट्टई के सदस्यों ने लंदन में बाबा विश्वनाथ के मंदिर में स्थापित होने वाले नर्मदेश्वर शिवलिंग का विधि विधान से पूजन किया. पूरे कार्यक्रम के आयोजक मुत्थु कुमार ने बताया की 25 किलो वजन के इस शिवलिंग को नर्मदा से काशी लाया गया है. अब इसे लंदन में बने काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित किया जाएगा. 

संस्था ने बनाए हैं 65 शिव मंदिर
स्थापना से पहले शिवलिंग का विशेष पूजन किया गया और कल यानी, मंगलवार को इसे लंदन के लिए रवाना किया जाएगा. मुत्थु कुमार ने बताया कि अब तक उनके संस्थान की तरफ से 65 शिव मंदिर बनाए गए हैं. म्यांमार, श्रीलंका, मलेशिया और श्रीलंका में भी उनके संगठन की तरफ से शिव मंदिर बनवाए गए हैं. 

आपको बता दें कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बाबा भोले के भक्त फैले हुए हैं. बहुत से देशों में आपको हिंदू मंदिर मिल जाएंगे, जो हमारे विश्वास और संस्कृति को दुनियाभर में फैला रहे हैं.