scorecardresearch

Vastu Tips: काफी समय से आर्थिक तंगी की समस्या से परेशान हैं तो घर में आज ही लाएं ये चीजें...मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

आपको अपने घर में वास्तु के अनुसार ऐसी कुछ चीजों को रखना चाहिए जिससे आपकी समस्या हल हो सके. कई बार लोग समझ नहीं पाते कि उन्हें ये दिक्कते किस वजह से हो रही हैं. घर में शंख और नारियल जैसी चीजों को रखने से आर्थिक तंगी जैसी समस्या दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

Representative Image (Petrick Perkins/ Unsplash) Representative Image (Petrick Perkins/ Unsplash)
हाइलाइट्स
  • मां लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर से दूर होती है आर्थिक तंगी

  • हिंदू धर्म में शंख को बहुत ही शुभ माना गया है

आपके घर की सुख-शांति और समृद्धि के लिए वास्तु बड़ा खेल रचता है. यदि आपको कड़ी मेहनत और प्रयास के बावजूद सफलता नहीं मिल रही है तो इसके लिए वास्तु को जिम्मेदार माना जाता है. ऐसे में अगर आप लगातार पैसों की तंगी, ग्रह क्लेश जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपने घर में वास्तु के अनुसार ऐसी कुछ चीजों को रखना चाहिए जिससे आपकी समस्या हल हो सके.

मां लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर
मां लक्ष्मी और कुबेर दोनों एक दूसरे के पूरक हैं. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. माता लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर को घर में रखने से घर की परेशानियां दूर होती हैं. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा करने से धन संबंधित सभी दिक्कतों से छुट्टी मिलती है और आर्थिक तंगी दूर होती है.

शंख
हिंदू धर्म में शंख को बहुत ही शुभ माना गया है. शंख को भगवान के मंदिर में रखने से और पूजा के समय बजाने से नकारात्मक उर्जा का नाश होता है. आपने अगर ध्यान दिया हो तो लगभग हर देवा-देवता के हाथ में शंख दिखाया गया है. समुद्र मंथन के दौरान भी शंख एक रत्न के तौर पर निकला था इसलिए इसे माता लक्ष्मी का सहोदर भाई भी कहा जाता है. शंख को घर में लाने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

नारियल
किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले नारियल फोड़ा जाता है. नारियल को मां लक्ष्मी का अति प्रिय माना जाता है. घर के मंदिर में नारियल को चुनरी से बांधकर रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा करती हैं.

भगवान गणेश की मूर्ति
भगवान गणेश को दुख हर्ता कहा जाता है. किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान गणेश का वंदन किया जाता है. इसके अलावा घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने से दरिद्रता का नाश होता है और घर में सुख शांति आती है.