scorecardresearch

Chaitra Navratri 2024: आखिर कब से है चैत्र नवरात्रि, 8 अप्रैल या 9 अप्रैल ? दूर करें हर कन्फ्यूजन और जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

अगर आप भी कन्फ्यूजन में है कि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत कब से हो रही है तो हम आपको विस्तार से सही तारीख और कलश स्थापना के शुभ मुहूर्त के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि इस बार चैत्र नवरात्रि के दिन ही हिंदुओं का नया साल भी शुरू होगा. 

Chaitra Navratri 2024 (Photo PTI) Chaitra Navratri 2024 (Photo PTI)
हाइलाइट्स
  • अभिजीत मुहूर्त में होती है कलश स्थापना

  • 9 अप्रैल से होगी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत

अप्रैल माह की शुरुआत हो गई है. इसी माह चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व मनाया जाएगा. वैसे तो साल भर में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है लेकिन चैत्र और शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है. लेकिन इस बार लोगों में कन्फ्यूजन है कि चैत्र नवरात्र की शुरुआत आखिर 8 अप्रैल से हो रही है या 9 अप्रैल से. ऐसे में हम आपको सही तारीख बताएंगे ताकि आपका कन्फ्यूजन दूर हो सके. साथ ही कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त भी बताएंगे.

9 अप्रैल से शुरुआत

उदया तिथि के अनुसार नवरात्रि का आरंभ 8 नहीं 9 अप्रैल से होगा और 17 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा. पंचांग के अनुसार 8 अप्रैल रात 11 बजकर 50 मिनट पर चैत्र नवरात्रि प्रतिपदा का आरंभ होगा और 9 अप्रैल रात 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगा. ऐसे में चैत्र नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल दिन मंगलवार से होगा.  पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी. इस बार मां घोड़े पर सवार होकर आएंगी. बता दें कि इसी दिन हिंदुओं का नया साल 2081 भी शुरू होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार इस बार कलश स्थापना के लिए सिर्फ 50 मिनट का समय होगा. 9 अप्रैल को सुबह  6 बजकर 11 मिनट से 10 बजकर 23 मिनट तक कलश स्थापना का सामान्य मुहूर्त रहेगा. वहीं घट स्थापना का अभिजीत मुहूर्त 12 बजकर 3 मिनट से 12 बजकर 53 मिनट तक है. बता दें कि अभिजीत मुहूर्त में ही कलश स्थापना होती है.

लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

इस माह कई व्रत त्योहार हैं. इसके साथ ही चार बड़े ग्रहों सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र का राशि परिवर्तन भी होने वाला है.अप्रैल में ही साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इसके अलावा हनुमान जयंती, साल की पहली सोमवती अमावस्या और साल का पहला सूर्य ग्रहण भी इस साल लगेगा.