scorecardresearch

पुनर्जीवित हुआ 48,500 साल पुराना वायरस, साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट में था जमा

साइबेरियाई पर्माफ्रॉस्ट से सात वायरस को पुनर्जीवित किया गया है इनमें से एक वायरस 48,500 हजार साल पुराना है. ये अब तक पुनर्जीवित किया गया सबसे पुराना वायरस है.

साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट
हाइलाइट्स
  • मैमथ पूप से निकाले वायरस

  • अभी भी रोग फैला सकते हैं ये वायरस

साइंस दिनों दिन तरक्की कर रहा है. हजारों वर्षों से साइबेरियाई पर्माफ्रॉस्ट में जमे हुए सात प्रकार के वायरस को पुनर्जीवित किया गया है. सबसे युवा 27,000 वर्षों से जमे हुए थे, जबकि सबसे पुराना 48,500 वर्षों तक बर्फ पर था - यह अब तक का सबसे प्राचीन वायरस है. दरअसल एक नए रिसर्च पेपर में जिसे अभी तक रिव्यू किया जाना बाकी है, उसके शोधकर्ताओं ने बताया कि कैसे उन्होंने बर्फीले रूसी सुदूर पूर्व में एकत्र किए गए नमूनों से पांच अलग-अलग क्लैड से संबंधित 13 वायरस की पहचान की और उन्हें पुनर्जीवित किया.

मैमथ पूप से निकाले वायरस
इतना ही नहीं वो पर्माफ्रॉस्ट नमूने से एक वायरस को पुनर्जीवित करने में कामयाब रहे जो लगभग 48,500 साल पुराना था. उन्होंने जमे हुए मैमथ पूप के 27,000 साल पुराने नमूने और बड़ी मात्रा में मैमथ ऊन से भरे पर्माफ्रॉस्ट के एक टुकड़े से तीन नए वायरस को भी पुनर्जीवित किया. इस तिकड़ी को उपयुक्त रूप से पिथोवायरस मैमथ, पेंडोरा वायरस मैमथ और मेगा वायरस मैमथ नाम दिया गया था.

अभी भी रोग फैला सकते हैं ये वायरस
इसके अलावा एक साइबेरियाई भेड़िया (कैनिस ल्यूपस) के जमे हुए पेट की सामग्री से दो और नए वायरस अलग किए गए, जिनका नाम पैकमैनवायरस ल्यूपस और पेंडोरावायरस ल्यूपस है. ये वायरस अमीबा को संक्रमित करते हैं, मिट्टी और पानी में रहने वाले एकल-कोशिका वाले बूँद से थोड़ा अधिक, लेकिन प्रयोगों ने संकेत दिया कि वायरस में अभी भी संक्रामक रोगजनक होने की क्षमता है. टीम ने वायरस को लाइव अमीबा कल्चर में पेश किया, यह दिखाते हुए कि वे अभी भी एक सेल पर आक्रमण करने और प्रतिकृति बनाने में सक्षम थे.

सबसे पुराने वायरस को किया पुनर्जीवित
यह परियोजना फ्रांस में ऐक्स-मार्सिले विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम से आई है, जिन्होंने पहले 2014 में साइबेरियाई पर्माफ्रॉस्ट में पाए गए 30,000 साल पुराने वायरस को पुनर्जीवित किया था. 48,500 साल पहले की तारीखों सहित वायरस के नवीनतम समूह के साथ, शोधकर्ताओं के पास है संभवतः अभी तक के सबसे पुराने वायरस को पुनर्जीवित किया.

एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है इतना पुराना वायरस
जीन-मिशेल क्लेवेरी, पेपर के लेखकों में से एक और ऐक्स-मार्सिले विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में जीनोमिक्स और जैव सूचना विज्ञान के एक प्रोफेसर ने न्यू साइंटिस्ट को बताया कि, "48,500 साल पुराना वायरस एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है."