धरती के सबसे करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार का Asteroid, जानिए क्या होगा

एक ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड आज रात धरती के बहुत ही करीब होगा. इस एस्टेरॉयड को 2023 BU नाम दिया गया है. ये धरती के सबसे करीब से गुजरने वाले एस्टेरॉयड में से एक होगा. हालांकि नासा ने इसके धरती से टकराने की आशंका से इनकार किया है.

धरती के करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड (Photo/NASA Asteroid Watch) धरती के करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड (Photo/NASA Asteroid Watch)

आज की रात धरती के सबसे करीब एक ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड आएगा. अब तक के इतिहास में सबसे करीब आने वाले एस्टेरॉयड में से एक है. नासा के मुताबिक ये धरती के सबसे करीब होगा. लेकिन इसके कोई खतरा नहीं है. इसके धरती से टकराने की कोई आशंका नहीं है. नासा के मुताबिक ये क्षुद्रग्रह दक्षिण अमेरिका के ऊपर से 2200 मील की दूरी से गुजरेगा. ये एस्टेरॉयड सबसे करीब शाम 7 बजकर 27 मिनट पर होगा.

धरती को कोई खतरा नहीं-
वैज्ञानिकों का कहना है कि धरती को इस एस्टेरॉयड से कोई खतरा नहीं है. ये धरती से नहीं टकराएगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर ये चट्टान धरती के बहुत ज्यादा गरीब आ भी जाता है तो इसका ज्यादातर हिस्सा वायुमंडल में जल जाएगा और इसके टुकड़े वातावरण में बिखर जाएंगे. इसके कुछ बड़े टुकड़े उल्कापिंड के तौर पर गिर सकते हैं. इसका मतलब है कि इससे धरती को कोई खतरा नहीं है.

2023 BU दिया गया है नाम-
इस एस्टेरॉयड की खोज खगोलशास्त्री गेनेडी बोरिसोव ने शनिवार को की. बोरिसोव ने साल 2019 में एक इंटरस्टेलर धूमकेतु 21/बोरिसोव की खोज की थी. इस एस्टेरॉयड को 2023 BU नाम दिया गया है. इसका आकार 3.5 मीटर और 8.5 मीटर का है. बताया जा रहा है कि ये धरती के इतना करीब आएगा, जितना अब तक बहुत ही कम एस्टेरॉयड आए हैं.

3 दिनों में वैज्ञानिकों ने जुटाई जानकारी-
पिछले 3 दिनों में दुनियाभर के खगोलविदों ने दर्जनों बार इसकी जानकारी हासिल की. जिससे इस एस्टेरॉयड ऑर्बिट को समझने में मदद मिली. धरती के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में आने के बाद इसका रास्ता तेजी से बदलेगा. नासा के मुताबिक ये सूर्य की परिक्रमा करने की बजाय 425 दिनों तक चलने वाले अंडाकार ऑर्बिट में चला जाएगा.

ये भी पढ़ें: