scorecardresearch

Cancer Cells and Differentiation Therapy: कैंसर सेल्स को हेल्दी सेल्स में बदलेगी ये थेरेपी, वैज्ञानिकों ने खोजा इस जानलेवा बीमारी से बचने के एक नया रास्ता!

कैंसर तब होता है जब शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सेल्स म्यूटेट होती हैं. रबडोमायोसारकोमा एक प्रकार का कैंसर है जो अक्सर बच्चों और किशोरों में देखा जाता है. यह आमतौर पर मांसपेशियों में शुरू होता है जब सेल्स म्यूटेट होती हैं और खुद को गुणा करना शुरू कर देती हैं

कैंसर सेल्स कैंसर सेल्स
हाइलाइट्स
  • कैंसर सेल को बदलेंगी हेल्दी सेल्स में 

  • बच्चों और किशोरों में देखा जाता है ये कैंसर 

कैंसर का इलाज ढूंढने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं. इसे लेकर हर दिन रिसर्च हो रही है. अब एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने इस जानलेवा बीमारी से बचने के एक नया संभावित रास्ता खोज लिया है. एक ऐसी थेरेपी के बारे में पता लगाया गया है जिससे कैंसर सेल्स को हेल्दी सेल्स में बदला जा सकता है. ये थेरेपी अगर शुरू में दे दी जाए तो कैंसर को शुरुआती स्टेज में ही बढ़ने से रोका जा सकता है. 

कैंसर सेल को बदलेंगी हेल्दी सेल्स में 

वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक रबडोमायोसारकोमा सेल्स (rhabdomyosarcoma cells) को नार्मल और हेल्दी सेल्स में बदलने का रास्ता खोजा है. इस खोज की मदद से इंसानों में दूसरे तरह के कैंसर को भी रोका जा सकता है. मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट क्रिस्टोफर वाकोक कहते हैं, "इस थेरेपी से सेल्स सचमुच मांसपेशियों में बदल जाती हैं. इससे ट्यूमर सभी कैंसर गुणों को खो देता है. इसकी मदद से उन कैंसर सेल को हेल्दी सेल में बदला जा सकता है. क्योंकि उनके अंदर के कैंसर वाले गुणों को ये खत्म कर दे रही है.”

बच्चों और किशोरों में देखा जाता है ये कैंसर 

दरअसल, कैंसर कोई एकाकी चीज नहीं है. यह तब होता है जब शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सेल्स म्यूटेट होती हैं. रबडोमायोसारकोमा एक प्रकार का कैंसर है जो अक्सर बच्चों और किशोरों में देखा जाता है. यह आमतौर पर मांसपेशियों में शुरू होता है जब सेल्स म्यूटेट होती हैं और खुद को गुणा करना शुरू कर देती हैं. धीरे-धीरे ये कैंसर सेल्स पूरे शरीर पर कब्जा कर लेती हैं. रबडोमायोसार्कोमा आक्रामक और अक्सर घातक होता है. इसमें किसी भी मरीज के जीवित रहने की दर 50 से 70 प्रतिशत के बीच है.

कैंसर सेल के म्यूटेशन को प्रभावी ढंग से उलट दिया गया 

पिछले काम में, वाकोक और उनकी टीम ने इविंग सारकोमा में उभरने वाली कैंसर सेल के म्यूटेशन को प्रभावी ढंग से उलट दिया था. ये भी एक कैंसर का ही प्रकार है जो आमतौर पर हड्डियों में उभरता है. शोधकर्ता यह देखना चाहते थे कि क्या वे रबडोमायोसारकोमा के जैसे ही ये इसमें भी कमा करती है या नहीं. उन्होंने उन जीनों को कम करने के लिए एक जेनटिक स्क्रीनिंग तकनीक का उपयोग किया जो रबडोमायोसारकोमा जीन को मांसपेशियों की सेल्स में अपना विकास जारी रखने के लिए मजबूर कर सकता है. उनके इसका जवाब न्यूक्लियर ट्रांसक्रिप्शन फैक्टर Y (NF-Y) नाम के एक प्रोटीन में मिला. 

रबडोमायोसार्कोमा सेल्स PAX3-FOXO1 नाम का एक प्रोटीन बनाती हैं जो कैंसर को बढ़ाने का काम करता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि एनएफ-वाई को खत्म करने से PAX3-FOXO1 निष्क्रिय हो जाता है. जिससे सेल्स के बढ़ने को खत्म किया जा सकता है.