scorecardresearch

इंसानों के तनाव का भी पता लगा सकते हैं कुत्ते, ब्रि‍टेन में किए गए एक रिसर्च में हुआ खुलासा

कुत्ते इंसान की मनोवैज्ञानिक अवस्थाओं का मतलब समझ सकते हैं. यह अपनी तरह की पहली स्टडी है और यह सबूत देती है कि कुत्ते अकेले सांस और पसीने से ही इंसान में तनाव को सूंघ सकते हैं. ये स्टडी इंसान और कुत्ते के रिश्तों को और अधिक बेहतर तरीके से समझने में भी मदद करती है.

Dog Dog
हाइलाइट्स
  • कुत्ते इंसान के पसीने और सांस से तनाव को सूंघ सकते हैं.

  • कुत्तों में सूंघने की क्षमता मनुष्यों से 40 गुना ज्यादा

कुत्ते इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. वे बिना कुछ कहे आपके मन को समझ लेते हैं. कुत्ते इंसान के पसीने और सांस से तनाव को सूंघ सकते हैं. यूके में किए गए एक अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है. ये रिसर्च  PLOS ONE जर्नल में प्रकाशित हुई है जो यह साबित करती है कि कुत्ते सबसे संवेदनशील और सहज जानवर होते हैं. ये शोध कैथरीन रीव (Catherine Reeve) के निर्देशन में की गई. 

4 मिनट में भांप सकते हैं तनाव

अध्ययन में बेलफास्ट के चार कुत्ते- ट्रेओ, फिंगल, सूत और विनी, और 36 लोग शामिल थे. शोधकर्ताओं ने इन सभी के पसीने और सांस के नमूने एकत्र किए. इन लोगों को मैथ्स के सवाल हल करने को दिए गए. उन्होंने कार्य से पहले और बाद में अपने तनाव के स्तर की स्व-रिपोर्ट की और शोधकर्ताओं ने केवल उन नमूनों का उपयोग किया जहां व्यक्ति का रक्तचाप और हृदय गति बढ़ गई थी. प्रत्येक कुत्ते को एक व्यक्ति के आराम से और तनावग्रस्त नमूने दिए गए. केवल 4 मिनट के अंदर ही सभी कुत्तों ने शोधकर्ताओं को तनाव में रहने वाले शख्स के नूमनों के बारे में बता दिया. 

अपने तरह का पहला अध्ययन

निष्कर्ष बताते हैं कि जब हम तनावग्रस्त होते हैं तो हम इंसानों के रूप में हमारे पसीने और सांस के माध्यम से अलग-अलग गंध पैदा करते हैं और कुत्ते आराम से इसकी पहचान कर सकते हैं. भले ही वह कोई ऐसा व्यक्ति ही क्यों न हो जिसे वे नहीं जानते. यह अपने तरह का पहला अध्ययन है जोकि कुत्तों को प्रशिक्षण देते समय उपयोगी साबित हो सकता है. ये स्टडी इंसान और कुत्ते के रिश्तों को और अधिक बेहतर तरीके से समझने में भी मदद करती है. इस अध्ययन ने हमें कुत्ते की नाक की क्षमता का इस्तेमाल करने के बारे में और अधिक जागरूक बनाया है.

सूंघने की क्षमता मनुष्यों से 40 गुना ज्यादा

कुत्तों में सूंघने की क्षमता मनुष्यों से 40 गुना ज्यादा होती है. यही वजह है कि कुत्तों का इस्तेमाल मर्डर केस की जांच आदि में किया जाता है. कुछ कुत्तों में सूंघने की क्षमता इतनी अच्छी होती है कि वे बीमारियों को भी सूंघ सकते हैं. कुत्ते सांस लेते समय भी सूंघ सकते हैं. उनकी सूंघने की शक्ति इसलिए अलग होती है, क्योंकि उनके पास सूंघने के लिए अलग से ऑर्गन होता है.