scorecardresearch

World's Biggest Rocket Launch: जल्द मंगल और चांद पर होगा इंसानों का डेरा! आज होने जा रहा है दुनिया के सबसे बड़े रॉकेट का टेस्ट लॉन्च, ऐसे देखें लाइव 

World's Biggest Rocket Launch: जल्द मंगल और चांद पर इंसानों का डेरा होने वाला है. इसके लिए लगातार सभी काम कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज दुनिया के सबसे बड़े रॉकेट का टेस्ट लॉन्च होने जा रहा है.

World's Biggest Rocket Launch (Photo Credit: SpaceX) World's Biggest Rocket Launch (Photo Credit: SpaceX)
हाइलाइट्स
  • ये लॉन्च टेक्सास में स्टारबेस में होने जा रहा है

  • टेस्ट फ्लाइट आज 5:30 बजे होने वाला है

एलन मस्क को दुनिया अपने अलग-अलग और बड़े एक्सपेरिमेंट के लिए जानती है. इसमें स्पेस भी कोई अपवाद नहीं है. स्पेस इंडस्ट्री में अब एलन मस्क की जगह और भी ज्यादा बड़ी हो गई है. एलन दुनिया के सबसे बड़े, सबसे शक्तिशाली रॉकेट को लॉन्च करने की तैयारी में हैं. इसका इस्तेमाल इंसानों को चंद्रमा और फिर मंगल पर ले जाने के लिए किया जाएगा. स्पेसएक्स अपनी स्टारशिप और सुपर हेवी रॉकेट की पहली टेस्ट फ्लाइट करने जा रहा है. ये टेस्ट फ्लाइट सोमवार को भारतीय समयानुसार 5:30 बजे होने वाली है. ये लॉन्च टेक्सास में स्टारबेस में होने जा रहा है. 

आप कैसे देख सकेंगे लॉन्च?

अगर आप भी स्पेस को लेकर एक्ससिटेड रहते है, तो चिंता मत करिए! आप इस टेस्ट फ्लाइट को देख सकेंगे. स्पेसएक्स एक लाइव वेबकास्ट के साथ इसे कवर करने वाला है. ये लिफ्टऑफ से लगभग 45 मिनट पहले शुरू होगा. लेकिन याद रखें, जैसा कि किसी भी टेस्ट के साथ होता है ये आखिरी मोमेंट पर बदल भी सकता है या इसका टाइम भी चेंज हो सकता है. रीयल-टाइम अपडेट के लिए स्पेसएक्स के सोशल मीडिया चैनलों से जुड़े रहें. 

इस टेस्ट के बारे में क्या खास है?

गौरतलब है कि इस रॉकेट को बनाने में करीब 10 से ज्यादा साल लगे हैं. यह के मॉन्युमेंटल टेस्ट है जो भविष्य के लिए स्टारशिप को तैयार करने में मदद करने वाला है. स्पेसएक्स ने पहले ही स्टारबेस से स्टारशिप के कई सब-ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट किए हैं.  टीम ने सुपर हेवी रॉकेट के अलग-अलग टेस्ट भी किए हैं. स्पेसएक्स ने 146 मीटर (लगभग 500 फीट) की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे ऊंचा रॉकेट लॉन्च और कैच टॉवर भी बनाया है.

फोटो क्रेडिट: स्पेसएक्स
फोटो क्रेडिट: स्पेसएक्स

स्पेसएक्स स्टारशिप टेस्ट लॉन्च के दौरान क्या उम्मीद रखें?

आपको बता दें, इस पहले फ्लाइट टेस्ट के लिए, स्पेसएक्स स्टारशिप की वर्टीकल लैंडिंग की उम्मीद न करें. उसका पहला टारगेट केवल ये डेटा इकट्ठा करना है कि आगे जाकर इसमें और क्या बदलाव करने जरूरी हैं.  एमआईटी में एस्ट्रोनॉटिक्स और इंजीनियरिंग के प्रोफेसर ओलिवियर डी वेक ने बिजनेस इनसाइडर को बताया, "अगर स्टारशिप सफल होती है, तो मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह वर्कहॉर्स होगा जो इंसानों को चंद्रमा और मंगल ग्रह पर ले जाने में मदद करेगा. यह सिर्फ एक रॉकेट प्रोजेक्ट नहीं है, लेकिन ये इंसानों के भविष्य को बदलने की क्षमता रखता है.”

इसलिए इस ऐतिहासिक क्षण को देखने से न चूकें. अपना अलार्म सेट करें, और स्टारशिप और सुपर हैवी रॉकेट टेस्ट लॉन्च के साथ इतिहास बनते देखने के लिए तैयार हो जाएं.