scorecardresearch

Elon Musk’s SpaceX: कल होगी दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट कम्युनिकेशन सैटेलाइट लॉन्च, 14 सोलर पैनल वाली Jupiter 3 लगभग 15 साल तक लेगी सूर्य से ऊर्जा, इन-फ्लाइट WiFi सर्विस को देगी बढ़ावा 

इस सैटेलाइट की मदद से जहां एक ओर इन-फ्लाइट WiFi सर्विस को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं अमेरिका और लैटिन अमेरिका के लोग करीब 100 एमबीपीएस तक की स्पीड वाले ब्रॉडबैंड का आनंद ले सकेंगे.

Elon Musk’s SpaceX Elon Musk’s SpaceX
हाइलाइट्स
  • पहले 26 को होने वाली थी लॉन्चिंग 

  • फाल्कन हेवी की मदद से लॉन्त होगी सैटेलाइट

दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट कम्युनिकेशन सैटेलाइट शुक्रवार को लॉन्च होने वाली है. एलन मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी इसे लॉन्च करने जा रही है. Space.com के अनुसार, फाल्कन हेवी रॉकेट मैक्सार टेक्नोलॉजीज की अब तक की सबसे बड़े सैटेलाइट ज्यूपिटर 3 को लॉन्च करेगा. लॉन्च के लगभग आठ मिनट बाद, फाल्कन हेवी के साइड बूस्टर पृथ्वी पर लौट आएंगे और लैंडिंग जोन 1 और 2 पर उतरेंगे. 

कब होगी लॉन्च?

इस सैटेलाइट की मदद से जहां एक ओर इन-फ्लाइट WiFi सर्विस को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं अमेरिका और लैटिन अमेरिका के लोग करीब 100 एमबीपीएस तक की स्पीड वाले ब्रॉडबैंड का आनंद ले सकेंगे. भारत के टाइम के अनुसार, ये सैटेलाइट 28 जुलाई को सुबह लॉन्च होने वाली है. जबकि ईस्टर्न टाइम के हिसाब से ये आज रात को लॉन्च होने वाली है. 

पहले 26 को होने वाली थी लॉन्चिंग 

दरअसल, पहले यह लॉन्चिंग 26 जुलाई को होने वाली थी. हालांकि, स्पेसएक्स ने कहा, "ह्यूजेस कनेक्ट्स के ज्यूपिटर 3 मिशन के आज रात के फाल्कन हेवी लॉन्च को अबो्र्ट क्राइटेरिया की वजह से रोका जा रहा है. अब 27 जुलाई को लॉन्च अटेम्पट के लिए टीमें रीसेट हो रही हैं.”

इससे पहले स्पेसएक्स ने एक ट्वीट में कहा था, “फाल्कन हेवी आज रात को लॉन्च होना वाली है. 99 मिनट की विंडो रात 11.04 बजे ET पर खुलने वाली है, मौसम भी लिफ्ट ऑफ के लिए 85% अनुकूल है.”

मिलेगी तीन गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड 

इस सैटेलाइट का वजन 9000 किलोग्राम से भी ज्यादा बताया जा रहा है. जुपिटर-3 उत्तर और दक्षिण अमेरिका में लोगों को इंटरनेट सर्विस प्रदान करने में सक्षम होगा. ज्यूपिटर 3 की क्षमता 500 जीबीपीएस है. और यही वजह है कि अमेरिका और लैटिन अमेरिका के लोग 100 एमबीपीएस तक की स्पीड वाले ब्रॉडबैंड का अनुभव कर सकेंगे. ये मौजूदा समय की सैटेलाइट इंटरनेट की स्पीड से तीन गुना ज्यादा है.

फाल्कन हेवी की मदद से लॉन्त होगी फ्लाइट

ज्यूपिटर 3 को ऑर्बिट में ले जाने वाला फाल्कन हेवी फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-39ए से उड़ान भरेगा. यह ट्रिपल-बूस्टर रॉकेट के लिए स्पेसएक्स का सातवां लॉन्च है. Space.com की रिपोर्ट के अनुसार, जुपिटर 3 पहले से ही ऑर्बिट में मौजूद ह्यूजेस जुपिटर सैटेलाइट बेड़े में ही शामिल हो जाएगा. ये सैटेलाइट जहां इन-फ्लाइट, वाई-फाई जैसी सर्विस को सपोर्ट करेगा वहीं दूसरी वायरलेस तकनीकों के साथ प्राइवेट वाई-फाई के इस्तेमाल को भी बढ़ावा देगी. 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते, स्पेसएक्स और इंडोनेशिया ने अमेरिका से एक सैटेलाइट लॉन्च किया था जिसका उद्देश्य द्वीप देश के दूरदराज के इलाकों में हाई-स्पीड इंटरनेट लाना था. SATRIA-1 ने 19 जुलाई को फ्लोरिडा लॉन्च स्टेशन से उड़ान भरी थी, जिसे स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने तैनात किया था.