scorecardresearch

FDA ने दी Depression के लिए पहले डिजिटल ट्रीटमेंट को मंजूरी, जानें Rejoyn नाम के इस मेडिकल डिवाइस के बारे में

रिजॉयन के लिए एफडीए की मंजूरी अलग-अलग क्लिनिकल ट्रायल के बाद दी गई है. इसमें 386 लोगों को शामिल किया गया था. ये सभी लोग डिप्रेशन से जूझ रहे थे. यह ऐप 2024 के आखिर में रिलीज होने वाला है,

Depression (Photo: Unsplash) Depression (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • मेंटल हेल्थ है सभी के लिए जरूरी 

  • 2024 पर आखिर में रिलीज होगा

दुनियाभर में डिप्रेशन से कोई लोग जूझ रहे हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को समय दे पाना मुश्किल हो जाता है. इसी वजह से हम अपनी मेंटल हेल्थ का भी ख्याल नहीं रख पाते हैं. अब इसी को मैनेज करने के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने पहले प्रिस्क्रिप्शन डिजिटल ट्रीटमेंट, रिजॉयन को मंजूरी दे दी है. ओत्सुका फार्मास्युटिकल और क्लिक थेरेप्यूटिक्स ने रिजॉयन (Rejoyn) नाम के इस स्मार्टफोन ऐप को बनाया है. 

मेंटल हेल्थ है सभी के लिए जरूरी 

रिजॉयन को मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर से पीड़ित 22 साल और उससे ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है. इस ऐप में therapy lessons के साथ इमोशनल ट्रेनिंग करवाई जाती है. ये छह सप्ताह का एक प्रोग्राम है. 

सम्बंधित ख़बरें

आजकल ज्यादा लोग डिप्रेशन से जूझ रहे हैं. हालांकि, कई लोगों को पता नहीं होता है लेकिन वे भी इसका शिकार हो जाते हैं. ऐसे में रिजॉयन इसके लक्षणों को पहचानने में और उससे डील करने में आपकी मदद करता है. साथ ही डिप्रेशन को मैनेज करने में भी ये ऐप आपकी मदद करता है. 

कैसे करता है ये काम?

रिजॉयन डिप्रेशन से हमारे ब्रेन के अलग-अलग सेक्शन को अफेक्ट करता है. जैसे कि एमिग्डाला (amygdala) और डॉर्सोलेटरल प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स (dorsolateral prefrontal cortex). 

इसमें व्यक्ति को इमोशनल फेस मेमोरी टास्क भी दिया जाता है. हालांकि, इस ऐप पर हुई रिसर्च में ये भी कहा गया है कि अभी इसके और पहलुओं को देखना और समझना जरूरी है. 

2024 पर आखिर में रिलीज होगा

रिजॉयन के लिए एफडीए की मंजूरी अलग-अलग क्लिनिकल ट्रायल के बाद दी गई है. इसमें 386 लोगों को शामिल किया गया था. ये सभी लोग डिप्रेशन से जूझ रहे थे. इन लोगों पर डिप्रेशन की दवाइयां भी असर नहीं कर रही थी. 

ओत्सुका फार्मास्युटिकल रिजॉयन इसपर अभी भी शोध कर रही है. यह ऐप 2024 के आखिर में रिलीज होने वाला है, इसे डाउनलोड करने के लिए प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत होगी.