scorecardresearch

50 साल में पहली बार कैप्चर की गई सूर्य की पूरी इमेज, 7.5 करोड़ किमी दूर से ली गई  है तस्वीर 

इसकी मदद से अब यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) डेटल में जान सकेंगे की सूर्य के पीछे छिपा क्या रहस्य है. इसके अलावा अब आसानी से ये पता लगाया जा सकेगा कि स्पेस के वातावरण पर सूर्य का क्या प्रभाव पड़ता है. बता दें, ये सूर्य की फुल साइज इमेज है, जो 50 सालों में पहली बार ली गई है. यह अब तक की सबसे साफ़ और बेहतर तस्वीर है. 

The Sun The Sun
हाइलाइट्स
  • आसानी से जान सकेंगे स्पेस का वातावरण 

  • अब तक की सबसे अच्छी तस्वीर 

50 साल में पहली बार सूर्य की पूरी तस्वीर कैप्चर की गई है. सोलर ऑर्बिटर ने सूरज की इस तस्वीर को कैप्चर किया है. बता दें, ये ऑर्बिटर 2020 में लॉन्च किया गया था. मेट्रो की खबर के मुताबिक, यूके स्पेस एजेंसी ने इस सोलर ऑर्बिटर को सूर्य का रहस्य पता लगाने के लिए भेजा था, ये तस्वीर एक्सट्रीम अल्ट्रावायलेट इमेजर (EUI) ने ली है. 

अब तक की सबसे अच्छी तस्वीर 

बता दें, इसमें दो तस्वीरें ली गई हैं. इसमें से एक तस्वीर सूर्य की डिस्क और उसके बाहरी वातावरण कोरोना की है. वहीं दूसरी तस्वीर कोरोनल वतावरण की स्पेक्ट्रल इमेजिंग द्वारा ली गयी है.  ये सूर्य की फुल साइज इमेज है. जो 50 सालों में पहली बार ली गई है. यह अब तक की सबसे साफ़ और बेहतर तस्वीर है. 

आसानी से जान सकेंगे स्पेस का वातावरण 

इसकी मदद से अब यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) डेटल में जान सकेंगे की सूर्य के पीछे छिपा क्या रहस्य है. इसके अलावा अब आसानी से ये पता लगाया जा सकेगा कि स्पेस के वातावरण पर सूर्य का क्या प्रभाव पड़ता है. 

यूके स्पेस एजेंसी में स्पेस साइंस की हेड कैरोलिन हार्पर ने कहा, "यह सोलर ऑर्बिटर के लिए एक लैंडमार्क है, ये अब बुध ग्रह की तुलना में सूर्य के और भी करीब आ गया है. वह अब आसानी से सोलर एटमॉस्फियर की साफ तस्वीरें और डेटा कैप्चर कर सकेगा.”

 75 मिलियन किलोमीटर दूर से ली गई  है तस्वीर

आपको बता दें, ये तस्वीर सोलर ऑर्बिटर ने 75 मिलियन किलोमीटर की दूरी से ली है. जिसे लेने में पूरे 4 घंटे से भी ज्यादा का समय लगा है. अगल अलग एंगल से ये तस्वीर ली गई है. किसी भी 4K टीवी रिजॉल्यूशन स्क्रीन की तुलना में ये तस्वीर 10 गुना बेहतर है.