scorecardresearch

आज रात आसमान में देख पाएंगे हरा धूमकेतु, 50 हजार साल बाद हो रही ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना

खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक फरवरी यानी आज की रात बेहद खास होगी. आसमान में 50 हजार साल बाद ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना होने जा रही है जिसे देखकर आपकी आंखें चौंधिया जाएंगी.

Green Comet Green Comet
हाइलाइट्स
  • धूमकेतु जमी हुई गैसों, चट्टानों और धूल से बने कॉस्मिक स्‍नोबॉल होते हैं.

  • सी अनूठी घटना 50 हजार साल बाद घटित होने जा रही है.

खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक फरवरी यानी आज की रात बेहद खास होगी. आसमान में 50 हजार साल बाद ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना होने जा रही है जिसे देखकर आपकी आंखें चौंधिया जाएंगी. धरती के करीब से आज धूमकेतु गुजरने वाला है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इसे सी/2020 ई3 (जेटीएफ) नाम दिया है. हरे रंग का यह चमकीला धूमकेतु 50 हजार साल में पहली बार धरती के सबसे करीब 26 मिलियन मील पर रहेगा.

सूर्य की परिक्रमा करते हैं धूमकेतु

पिछली बार जब यह धूमकेतु पृथ्वी के 4.2 करोड़ किलोमीटर आसमान से गुजरा था तब हमारा ग्रह पुरापाषण काल में था. बता दें, धूमकेतु जमी हुई गैसों, चट्टानों और धूल से बने कॉस्मिक स्‍नोबॉल होते हैं. धूमकेतु सूर्य की परिक्रमा करते हैं. ये आकाशीय पिंड जमे हुए होने पर काफी छोटे होते हैं. लेकिन, सूरज के करीब पहुंचने पर गर्म हो जाते हैं और गैस व धूल का चमकदार गुबार अपने पीछे छोड़ते जाते हैं. 

भारत में इन जगहों पर देख पाएंगे धूमकेतु

धूमकेतु को भारत में पश्चिम बंगाल, ओडिशा लद्दाख और पूर्वोत्तर राज्यों में देख सकेंगे. वैज्ञानिकों के मुताबिक, बुधवार को रात 9.30 बजे के बाद साफ आसमान की स्थिति में धूमकेतु दिखाई देगा. भारत में ध्रुव तारे की ओर से दक्षिण देखने पर हरे रंग की रोशनी दिखाई देगी. धूमकेतु दक्षिण की ओर यात्रा करेगा और ओरियन तारामंडल के शीर्ष पर पहुंचेगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस हरे धूमकेतु की खोज 2 मार्च 2022 को सैन डिएगो में कैलटेक के पालोमर वेधशाला में की गई थी.