scorecardresearch

Procrastination leads to Poor Mental Health: ज्यादा टालमटोल करने की आदत से हो सकती हैं कई मानसिक और शारीरिक दिक्कतें, रिसर्च में हुआ खुलासा

टालमटोल की आदत आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर बीमार कर सकती है. इस कारण आप अवसाद में जा सकते हैं. साथ ही इससे आपकी नींद पर भी असर पड़ता है.

ज्यादा टालमटोल करने की आदत से हो सकती हैं कई मानसिक और शारीरिक दिक्कतें ज्यादा टालमटोल करने की आदत से हो सकती हैं कई मानसिक और शारीरिक दिक्कतें
हाइलाइट्स
  • टालमटोल करने वाले छात्रों को थीं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

  • डॉक्टर के पास जाने में भी करते हैं टालमटोल

अक्सर लोगों को टालमटोल करने की आदत होती है. हम में से कई लोग चीजों को काफी हद तक टाल देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये टालमटोल की आदत आपके रिश्ते बिगाड़ सकती है. इससे आपकी नींद पर भी असर पड़ता है. ऐसे लोग अक्सर खुद को अकेला महसूस करते हैं, और कई बार अवसाद का शिकार भी हो जाते हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि एक रिसर्च में ऐसा साबित हुआ है. स्टाकहोम सहित अन्य 8 यूनिवर्सिटी के छात्रों पर हुए एक शोध में हाल ही यह बातें सामने आई है.

इस शोध के मुताबिक, यूनिवर्सिटी के छात्रों को वैसे तो बहुत स्वतंत्रता दी गई है, लेकिन  टालमटोल करने की आदत के चलते 50% छात्रों की शिक्षा प्रभावित होती है. ये आदत कई बार एक अच्छे इंसान के व्यक्तित्व और उसकी जिन्दगी की कामयाबियों को खत्म कर देती है.

वहीं एक दूसरे शोध में सामने आया है कि टालमटोल करने की आदत की वजह से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित होता है. इतना ही नहीं जिन लोगों में टालमटोल की आदत होती है, उनमें उच्च स्तर का तनाव होने का जोखिम ज्यादा होता है. साथ ही आत्मविश्वास की भी कमी आती है. 

टालमटोल करने वाले छात्रों को थीं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं
जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित इस अध्ययन के लिए 3,525 छात्रों में से 2,587 से नौ माह तक सवालों का उत्तर पूछा गया. इन सवालों के जवाब देते वक्त उनकी कई तरह की जाचें भी की गईं. इस दौरान सामने आया की टालमटोल करने वाले छात्रों के कंधे बाहों में दर्द, खराब नींद की गुणवत्ता, अधिक अकेलापन, और अधिक वित्तीय कठिनाइयों की अधिक संभावना रही. हालांकि अच्छी बात ये है कि इसको सुधारा भी जा सकता है. अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करके इसे सुधारा जा सकता है. जैसे कुछ समय मोबाइल बंद कर अपने आप को समय देना. स्वयं के लिए समय निकालना. इसके पीछे की वजह तलाश करना कि आप टालमटोल क्यों कर रहे हैं.

डॉक्टर के पास जाने में भी करते हैं टालमटोल
कई बार लोग स्वास्थ्य को लेकर भी टालमटोल करते हैं. थोड़ा स्वास्थ्य खराब होने पर हम डॉक्टर से परामर्श लेने में काफी टालमटोल करते है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्या होन का खतरा होता है. इसी तरह कई बार लोग इसी तरह तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी परामर्श लेने में देरी करते रहते हैं.