scorecardresearch

समुद्र के किनारे मिली 'ड्रैगन' की खोपड़ी, इसके मुंह से निकलती है आग!

खोपड़ी पर दिखाई दे रहे छेद को लेकर एक शख्स ने लिखा, ड्रैगन आग फेंकता है. इसलिए इनके मुंह पर ये छेद है ताकि उनकी खोपड़ी आग से फट ना जाए.

 A picture of a ‘dragon’ skull A picture of a ‘dragon’ skull
हाइलाइट्स
  • ड्रैगन की खोपड़ी इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है.

  • ये तस्वीर ब्रिटेन के एक बीच पर मिली है

टीवी सीरीज हाउस ऑफ ड्रैगन में  'ड्रैगन' की खोपड़ी तो आपको याद ही होगी, अब ऐसी ही खोपड़ी इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है. ये तस्वीर रेडिट पर शेयर की गई थी, रिपोर्टस ये दावा करती हैं कि ये तस्वीर ब्रिटेन के एक बीच पर मिली है. इस तस्वीर में खोपड़ी की दो नुकीली आंखें नजर आ रही हैं. खोपड़ी की आंखों के बीच में लकीरें भी नजर आ रही हैं,और खोपड़ी का मुंह लंबा नजर आ रहा है. 

तस्वीरों के वायरल होने के बाद कुछ लोगों ने इसे वाइवर्न (Wyvern) बताया, बता दें कि वाइवर्न (Wyvern) सांप की तरह दो पंखों वाला पौराणिक जीव है. खोपड़ी पर दिखाई दे रहे छेद को लेकर एक शख्स ने लिखा, ड्रैगन आग फेंकता है. इसलिए इनके मुंह पर ये छेद है ताकि उनकी खोपड़ी आग से फट ना जाए. 

एक यूजर ने बताया ड्रैगन की रीढ़

इस तस्वीर पर लोग जमकर कमेंट कर रहे हैं एक अन्य यूजर ने लिखा कि अगर ये ड्रैगन से जुड़ा है तो तस्वीर में खोपड़ी जैसी जो चीज दिख रही है वो खोपड़ी नहीं है. ये असल में उसकी रीढ़ की हड्डी है.  एक यूजर ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए लिखा कि उसने इसी तरह का अवशेष स्कॉटलैंड में यूनी फील्ड ट्रिप के दौरान देखा , यूजर ने बताया कि मैंने जब इसे पहली बार देखा तब मुझे भी ये एक खोपड़ी ही लगा. 

क्या है सच्चाई

रेडिट पोस्ट पर एक यूजर ने इस बात को सिरे से खारिज किया जो इसे ड्रैगन बता रहे हैं, उसने बताया कि ये एक पक्षी जिसका नाम समुद्री गल (Sea Gull) है , इस यूजर ने  एक ब्लॉग और एक रिसर्च  शेयर करते हुए इसे सही भी ठहराया. इस रिसर्च में एक वैज्ञानिक पक्षियों के हिस्सों के बारे बता रहा है,असल में ये सीगल का  पेडू (Pelvis) है जो उसके पैरों के साथ नीचे जुड़ा होता है.