scorecardresearch

ISRO Missions in Q1 2024: साल 2024 की पहली तिमाही में 3 बड़े मिशन लॉन्च की तैयारी में है ISRO, क्या है पूरा प्लान

ISRO upcoming Space Missions in 2024: ISRO ने साल 2023 में 7 सफल मिशन लॉन्च किए. अब नए साल यानी साल 2024 में इसरो कई बड़े मिशन लॉन्च करने की तैयारी में है. नए साल की पहली तिमाही में इसरो 3 मिशन लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है. इसमें XPoSat, INSAT-3DS सैटेलाइट और NISAR मिशन शामिल है.

ISRO upcoming Space Missions in 2024 ISRO upcoming Space Missions in 2024

ISRO ने इस साल 2023 में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के बाद साल 2024 में कुछ नया करने की प्लानिंग की है. चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के साथ इसरो को इस साल 7 बड़े मिशन लॉन्च करने में सफलता करने में सफलता मिली है. इसी के साथ इसरो नए साल के लिए कई बड़ी तैयारी कर रहा है. पहली तिमाही यानी साल 2024 के पहले तीन महीने में राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 3 बड़े मिशन लॉन्च करने की तैयारी में है. इसमें XPoSat, INSAT-3DS सैटेलाइट और NASA के साथ सहयोगी मिशन शामिल है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सीनियर अधिकारी ने बताया कि इस टेंटेटिव शेड्यूल में भारत का पहला पोलारिमेट्री मिशन एक्सरे पोलारिमीटर सैटेलाइट की लॉन्चिंग है. उनका कहना है कि 3 प्रस्ताविक मिशन में से दो जनवरी में लॉन्च किए जाएंगे. 

XPoSat मिशन-
XPoSat मिशन को शुरुआत में दिसंबर 2024 में लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी. इसे पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल से लॉन्च किया जाना था. लेकिन अब इसे एक जनवरी के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है. यह भारत का पहला समर्पित पोलारिमिट्री मिशन है, जो पल्सर, ब्लैक होल्स, आकाशगंगा और रेडिएशन की स्टडी करेगा. उनके स्रोतों की तस्वीरें लेगा. यह सैटेलाइट ब्रह्मांड के 50 सबसे ज्यादा चमकने वाले स्रोतों की स्टडी करेगा.

INSAT-3DS मिशन-
रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि XPoSat मिशन- की लॉन्चिंग के एक हफ्ते बाद 12 जनवरी के आसपास इसरो GSLV-F14 से INSAT-3DS सैटेलाइट्स को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है. INSAT-3DS मिशन के जरिए मौसम विज्ञान विभाग के सैटेलाइट्स को स्पेस में ले जाया जाएगा. इस मिशन की शुरुआत क्लाइमेट सर्विस के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए इसरो और आईएमडी के बीच सहयोग से किया गया था. मल्टी-मिशन मौसम संबंधी डेटा प्राप्त करने और प्रोपल्शन सिस्टम के तहत 3 सैटेलाइट लॉन्च किए जाने थे. जिसमें INSAT-3D, INSAT-3DR और INSAT-3DS शामिल था. इसमें से दो सैटेलाइट पहले ही लॉन्च हो चुके हैं. जबकि तीसरा सैटेलाइट लॉन्च होने वाला है.

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि स्पेस इंडस्ट्री के लिए साल 2023 बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ. हमें उम्मीद है कि इस रफ्तार को बनाए रखेंगे और अगले साल लॉन्च की संख्या बढ़ेगी, क्योंकि कुछ निजी लॉन्च का भी तैयारी है. उन्होंने कहा कि हम कुछ महत्वपूर्ण मिशनों को लेकर भी उत्साहित हैं. जिसमें गगनयान के लिए मानवरहित परीक्षण मिशन भी शामिल है.
 
NISAR मिशन-
नासा के सहयोग से इसरो NISAR मिशन को अंजाम देने की तैयारी में है. ये मिशन साल 2024 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है. इस मिशन फरवरी के आखिर में या मार्च में उड़ान भरने की उम्मीद है.

NISAR एक लो अर्थ आर्बिट आबजर्वेटरी है, जिसे NASA और ISRO ने मिलकर तैयार किया है, ताकि पूरी दुनिया को 12 दिन में मैप किया जा सके. इस मिशन से पर्यावरण में हो रहे बदलावों की स्टडी की जाएगी. यह भूकंप, सुनामी, ज्वालामुखी और भूस्खलन जैसे आपदाओं की जानकारी देगा.

ये भी पढ़ें: