scorecardresearch

इसरो चीफ ने दी जानकारी, इस साल 15 अगस्त से पहले लॉन्च होगा गगनयान

इस साल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की कोशिश गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) और चंद्रयान-3 मिशन (Chandrayaan 3 Mission) को आगे बढ़ाने की है. बताया जा रहा है कि इस साल स्वतंत्रता दिवस से पहले गगनयान मिशन के तहत बिना चालक वाली एक फ्लाइट को लॉन्च किया जाएगा. मिशन के तहत इस तरह की दो फ्लाइट लॉन्च होनी है. जिनमें से पहली इस साल 15 अगस्त से पहले लॉन्च करने की योजना है.

गगनयान मिशन गगनयान मिशन
हाइलाइट्स
  • कोरोना के कारण 2021 में हुआ कम काम

  • 2022 में पूरे होंगे कई प्रोजेक्ट्स

इस साल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की कोशिश गगनयान मिशन (gaganyaan mission) और चंद्रयान-3 मिशन (chandrayaan 3 mission) को आगे बढ़ाने की है. बताया जा रहा है कि इस साल स्वतंत्रता दिवस से पहले गगनयान मिशन के तहत बिना चालक वाली एक फ्लाइट को लॉन्च किया जाएगा.

मिशन के तहत इस तरह की दो फ्लाइट लॉन्च होनी है. जिनमें से पहली इस साल 15 अगस्त से पहले लॉन्च करने की योजना है.  जिनमें से पहली इस साल 15 अगस्त से पहले लॉन्च करने की योजना है. साथ ही, तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान -3 को अगले साल के मध्य तक लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है. 

इस बात की जानकारी सोमवार को इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन ने दी. 

कई मिशन पर काम कर रहा है इसरो: 

इसरो द्वारा वेबसाइट पर पोस्ट किए एक लेटर में सिवन ने बताया कि इस साल इसरो के पास कई मिशन हैं. जिन पर काम होना है. इनमें से कुछ पीएसएलवी बोर्ड पर ईओएस-4 और ईओएस-6 का लॉन्च है. एसएसएलवी की पहली उड़ान में ईओएस-02 का शुभारंभ.  

गगनयान के क्रू एस्केप सिस्टम के लिए कई परीक्षण उड़ानें और गगनयान के पहले मानव रहित मिशन की शुरुआत भी की जाएगी. इसके अलावा, चंद्रयान -03, आदित्य एलएल, एक्सपोसैट, आईआरएनएसएस और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन मिशन भी हैं, जो उन्नत स्वदेशी रूप से विकसित तकनीकों के साथ ऑन-बोर्ड हैं. 

अगले साल लॉन्च होगा चंद्रयान-3:

चंद्रयान -3 के डिजाइन में बदलाव और परीक्षण में भारी प्रगति देखी गई है. सिवन का कहना है कि मिशन को अगले साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है.

कोरोना की दूसरी लहर ने इसरो के काम को भी प्रभावित किया और उस समय लॉन्च शेड्यूल में बदलाव किए गए थे. 2021 में होने वाले सभी मुख्य मिशनों को आगे बढ़ा दिया गया था. उम्मीद है इस साल इसरो अपना टारगेट पूरा कर पायेगा.