scorecardresearch

Electrified Cement: क्या अब सड़कें और घर कर सकेंगे बिजली स्टोर, वैज्ञानिक बना रहे हैं सीमेंट सुपरकैपेसिटर

MIT के वैज्ञानिकों ने सीमेंट को कार्बन ब्लैक के साथ मिक्स करके एक खास मैटेरियल बनाया है जो इमारतों की फाउंडेशन और सड़कों को सुपरकैपेसिटर में बदल सकता है.

Cement Supercapacitor (Photo: MIT News) Cement Supercapacitor (Photo: MIT News)
हाइलाइट्स
  • सुपरकैपेसिटर का काम कर सकता है मॉडिफाइड सीमेंट

  • सड़कों पर कर सकते हैं इस्तेमाल

वैज्ञानिक लगातार रिन्यूएबल एनर्जी (ऐसी ऊर्जा जिसे बार-बार इस्तेमाल किया जा सके) को स्टोर करने के बेहतर तरीकों की खोज कर रहे हैं. और अब लग रहा है कि MIT रिसर्चर्स ऐसा कर सकते हैं. दरअसल MIT रिसर्चर्स ने अब सीमेंट और एक प्राचीन मेटेरियल को एक बड़े सुपरकैपेसिटर में बदलने का एक तरीका ढूंढ लिया है. कहा जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिफाइड सीमेंट इमारत की नींव और सड़कों को लगभग असीमित बैटरियों में बदल सकता है. 

नया पदार्थ बनाने के लिए, अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक टीम ने सीमेंट, पानी और कार्बन ब्लैक को एक साथ मिलाया. कार्बन ब्लैक- एक महीन चारकोल जैसा पदार्थ होता है जो अधूरी दहन प्रक्रियाओं से बनता है.

सुपरकैपेसिटर का काम कर सकता है मॉडिफाइड सीमेंट
एमआईटी में एक मैटेरियल साइंटिस्ट, एडमिर मैसिक ने कहा कि यह मैटेरियल आकर्षक है, क्योंकि आपके पास दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मानव निर्मित सामग्री है- सीमेंट, जो एतिहासिक मैटेरियल, कार्बन ब्लैक के साथ मिलायी जाती है. जब सीमेंट पानी के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करता है तो कार्बन ब्लैक के कण बचे हुए खाली स्थानों में एक साथ चिपक जाते हैं, जिससे सीमेंट में टेंड्रिल जैसी आकृतियां बन जाती हैं और ये तारों के रूप में कार्य कर सकती हैं. 

यह कंडक्टिविटी में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि संशोधित सीमेंट एक सुपरकैपेसिटर के रूप में काम कर सकता है. सुपरकैपेसिटर एक पावर सोर्स है जो बैटरी के समान तरीके से काम करता है. लेकिन यह विद्युत ऊर्जा को बहुत तेजी से स्टोर और रिलीज करता है. एक स्टैंडर्ड  इलेक्ट्रोलाइट मैटेरियल, जैसे कि पोटेशियम क्लोराइड, को जोड़े जाने पर जिससे चार्ज किए गए कण अलग हो जाते हैं. इस तरह सुपरकैपेसिटर को ऊर्जा स्टोर करने और जारी करने की अनुमति मिलती है. 

सीमेंट कैपेसिटर से बनी फाउंडेशन
अभी, ये सीमेंट कैपेसिटर छोटे हैं, जिनमें कुछ एलईडी लाइटबल्बों को जलाने के लिए पर्याप्त पावर है. हालांकि इस्तेमाल होने वाला मैटेरियल सस्ता और प्रचुर मात्रा में हैं, और इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकता है. इसके बाद, टीम एक ऐसा उपकरण बनाना चाहती है जो कार की बैटरी के आकार का हो. शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सुपरकैपेसिटर सीमेंट से बनी नींव वाला एक घर एक दिन की बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा स्टोर कर सकता है - और ऊर्जा का उत्पादन सौर या पवन जैसे नवीकरणीय स्रोतों के माध्यम से किया जा सकता है. 

सड़कों पर कर सकते हैं इस्तेमाल 
इस मिश्रण को सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस इनोवेशन पर कई रिसर्च प्रोजेक्ट चल रहे हैं.  यह स्टोरेज कैपेसिटी और स्ट्रक्चरल स्ट्रेंथ के बीच एक समझौता है, लेकिन सीमेंट को जरूरत के आधार पर अलग-अलग इस्तेमाल के लिए अनुकूलित किया जा सकता है. इन स्ट्रक्चरल कंक्रीट-जैसे सुपरकैपेसिटर को आवासीय और औद्योगिक दोनों एप्लिकेशन में एनर्जी ऑटोर्किक शेल्टर और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सेल्फ-चार्जिंग सड़कों से लेकर विंड टरबाइनों के लिए इंटरमिटेंट एनर्जी स्टोरेज तक शामिल हैं.