scorecardresearch

मां-बेटी ने लॉटरी में जीती स्पेस टिकट, मुफ्त में जाएंगी अंतरिक्ष

कैरिबियाई राष्ट्र एंटीगुआ और बारबुडा में एक मां-बेटी ने लॉटरी में स्पेस टिकट जीती है. जी हां, एक हेल्थ कोच ने वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी के पहले अंतरिक्ष पर्यटकों में शामिल होने के लिए दो टिकट जीते हैं. इनकी कीमत लगभग 1 मिलियन डॉलर रुपए है. पढ़िए पूरी खबर.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • मां-बेटी ने लॉटरी में जीती स्पेस टिकट

  • फंडरेजर लॉटरी में लिया था हिस्सा

कैरिबियाई राष्ट्र एंटीगुआ और बारबुडा में एक मां-बेटी ने लॉटरी में स्पेस टिकट जीती है. जी हां, एक हेल्थ कोच ने वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी के पहले अंतरिक्ष पर्यटकों में शामिल होने के लिए दो टिकट जीते हैं. इनकी कीमत लगभग 1 मिलियन डॉलर रुपए है. 

टिकट जीतने वाली 44 वर्षीय कीशा शहाफ का कहना है कि वह अपनी 17 वर्षीय बेटी के साथ पृथ्वी के ऑर्बिट में उड़ान भरना चाहती हैं. उनकी बेटी ब्रिटेन में साइंस से पढ़ाई कर रही हैं और एक दिन नासा में काम करने का सपना देखती हैं. 

वर्जिन गेलेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन ने नवंबर की शुरुआत में खुद जाकर शहाफ को यह खबर दी. कीशा कहती हैं कि उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि रिचर्ड उनके घर आए हैं. और स्पेस टिकट जीतने की खबर के बाद तो उनकी ख़ुशी का कोई ठिकाना ही नहीं था. 

उनका कहना है कि उन्हें हमेशा से ही अंतरिक्ष में दिलचस्पी रही है.और अब उन्हें बहुत ही अच्छा अवसर मिला अपने सपनों को पूरा करने का.  

फंडरेजर लॉटरी में लिया हिस्सा: 

शहाफ ने ओमेज़ प्लेटफॉर्म पर वर्जिन गेलेक्टिक द्वारा आयोजित एक फंडरेज़र लॉटरी में रजिस्टर किया था और इसके बाद उन्हें यह पुरस्कार मिला. इस फंडरेजर में लगभग 1.7 मिलियन डॉलर जुटाए गए थे. यह पैसा स्पेस फॉर ह्यूमैनिटी एनजीओ को दान किया जाएगा, जो अंतरिक्ष तक व्यापक पहुंच के लिए काम करता है.

हालांकि, शहाफ द्वारा दान की गई राशि को सार्वजनिक नहीं किया गया था. लेकिन कम से कम भी आपको 10 डॉलर देने थे. शहाफ ने एक जगह फंडरेजर का विज्ञापन देखा और सोचा कि एक बार ट्राई करने में क्या जाता है. 

हालांकि, उन्होंने सोचा नहीं था कि वह स्पेस टिकट जीत जाएंगी. 

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि शहाफ वर्जिन गैलेक्टिक के शुरूआती अंतरिक्ष पर्यटकों में से होंगी लेकिन लाइन में उनका स्थान अभी निर्धारित नहीं किया गया है.