scorecardresearch

चांद के लिए NASA का मिशन आर्टेमिस-1 तैयार, 29 अगस्त को छोड़ा जाएगा ओरियन कैप्सूल

29 अगस्त 2022 को NASA अपने Artemis 1 Moon Mission को लॉन्च करेगा. इस मिशन के साथ एक मानवरहित कैप्सुल भी चंद्रमा पर भेजा जाएगा, जो कुछ समय तक के लिए अंतरिक्ष में रहेगा.

Artemis 1 Moon Mission (Photo: Twitter) Artemis 1 Moon Mission (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • आर्टेमिस 1 मून मिशन 29 अगस्त को शुरू होने वाला है

  • नासा आर्टेमिस 1 मिशन के तहत अंतरिक्ष यात्रियों के समूह को चंद्रमा पर भेज रहा है

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) चंद्रमा पर जाने के लिए तैयार है. नासा का बहुप्रतीक्षित अंतरिक्ष मिशन बस कुछ ही दिन दूर है! नासा आर्टेमिस 1 मिशन के तहत अंतरिक्ष यात्रियों के समूह को चंद्रमा पर भेज रहा है. 

आर्टेमिस 1 मून मिशन 29 अगस्त को शुरू होने वाला है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक सीरीज में अस तरह के प्रक्षेपण करने की योजना बनाई है और यह सीरीज का पहला प्रक्षेपण है. मिशन का स्पेस लॉन्च सिस्टम, नासा द्वारा निर्मित सबसे शक्तिशाली रॉकेट है. और यह स्पेस रिसर्च एक्सपेरिमेंट्स की सीरीज को चंद्रमा पर लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. 

क्या है इस मिशन का उद्देश्य 
बताया जा रहा है कि नासा के आर्टेमिस 1 अंतरिक्ष मिशन के पीछे मुख्य उद्देश्य मनुष्यों को एक बार फिर से चंद्रमा पर भेजना है. साथ ही, चांद पर लॉन्ग टर्म और सस्टेनेबल उपस्थिति दर्ज करना है. मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए आर्टेमिस मिशन को पहले कदम के रूप में संदर्भित किया जा रहा है. 

इस मिशन में दो अंतरिक्ष यान शामिल होंगे - एसएलएस और ओरियन. एसएलएस अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाने के लिए तैयार है, वहीं मानवरहित ओरियन कुछ समय के लिए अंतरिक्ष में रहने के लिए तैयार है. ओरियन 42 दिनों तक चांद के 100 किमी के दायरे में रहेगा. और यह 40,233 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से वापस आएगा. 

कहां लॉन्च होगी यह मिशन 
आर्टेमिस 1 मून मिशन को नासा 29 अगस्त, 2022 को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39-बी से लॉन्च करेगा. लॉन्च का समय सुबह 8:33 बजे पूर्वी मानक समय (ईएसटी) तय किया गया है, जिसका मतलब है कि लॉन्च भारत के समयानुसार शाम 6 बजे के आसपास होगा. इस मिशन के लॉन्च को नासा कई प्लेटफार्मों पर लाइव स्ट्रीम करेगा. 

जो लोग लॉन्च देखना चाहते हैं, वे अंतरिक्ष एजेंसी के आधिकारिक YouTube, ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पेजों को देख सकते हैं.