scorecardresearch

NASA Science Chief: नासा ने पहली बार एक महिला को बनाया साइंस चीफ, जानिए इनके बारे में

नासा ने अपने साइंस चीफ के रूप में एक महिला को नेतृत्व दिया है. सूर्य का अध्ययन करने वाले पार्कर सोलर प्रोब मिशन के पूर्व शीर्ष वैज्ञानिक निकोला फॉक्स को विज्ञान निदेशालय का चीफ बनाया है.

नासा नासा
हाइलाइट्स
  • विज्ञान निदेशालय का नेतृत्व करेंगी फॉक्स

  • खगोल वैज्ञानिक थॉमस ज़ुर्बुचेन की जगह लेंगी

महिलाओं का डंका दुनियाभर में बज रहा है. अब अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भी अपने हेलियोफिजिक्स डिवीजन की प्रमुख को अपना साइंस चीफ बनाया है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब नासा ने एक महिला को एजेंसी में किसी ये पदवी दी है. सूर्य का अध्ययन करने वाले पार्कर सोलर प्रोब मिशन के पूर्व शीर्ष वैज्ञानिक निकोला फॉक्स को इस सप्ताह एजेंसी के विज्ञान मिशन निदेशालय के लिए नासा के सहयोगी प्रशासक के रूप में नामित किया है. 

विज्ञान निदेशालय का नेतृत्व करेंगी फॉक्स
फॉक्स नासा के विज्ञान निदेशालय का नेतृत्व करेंगी. विज्ञान निदेशालय लगभग 7 बिलियन डॉलर के वार्षिक बजट वाली एक इकाई है जो जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के साथ दूर की आकाशगंगाओं की खोज के लिए मंगल ग्रह पर पिछले जीवन के लिए रोबोटिक शिकार से लेकर एजेंसी के कुछ सबसे प्रसिद्ध कार्यक्रमों की देखरेख करती है.

रहस्यमय वस्तुओं का पता लगाने वाले समूह की देखरेख करेंगी
वह 2022 में अमेरिकी सेना का पता लगाने और यूएफओ, या तथाकथित अज्ञात एरियल फेनोमेना - रहस्यमय वस्तुओं का पता लगाने में मदद करने के लिए गठित एक नासा अध्ययन समूह की देखरेख भी करेंगी, जिसे व्हाइट हाउस और पेंटागन के अधिकारी अमेरिकी हवाई क्षेत्र के लिए खतरे के रूप में देखते हैं.

खगोल वैज्ञानिक थॉमस ज़ुर्बुचेन की जगह लेंगी
फॉक्स स्विस-अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक थॉमस ज़ुर्बुचेन की जगह लेंगी, जिन्होंने दिसंबर में अपनी सेवानिवृत्ति से पहले 2016 से निदेशालय का नेतृत्व किया था. सैंड्रा कोनेली, पूर्व में ज़ुर्बुचेन के डिप्टी, अभिनय क्षमता में निदेशालय का नेतृत्व कर रहे हैं.