scorecardresearch

Jupiter की ऐसी तस्वीर देखी है! NASA ने बृहस्पति ग्रह की एक अद्भुत तस्वीर शेयर की

NASA के Hubble Telescope से Jupiter की एक ऐसी तस्वीर ली गई है, जो मनमोहक है. इस तस्वीर में जुपिटर को पराबैंगनी दृश्यों में देखा जा सकता है. नासा ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.

नासा ने जुपिटर की अद्भुत तस्वीर शेयर की नासा ने जुपिटर की अद्भुत तस्वीर शेयर की

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने हमारे सौरमंडल के ग्रह बृहस्पति की ऐसी तस्वीर खींची है, जिसे देखकर आप मंत्र-मुग्ध हो जाएंगे. इस फोटो में बृहस्पति गृह पराबैंगनी दृश्यों में देखा जा सकता है. इस तस्वीर को नासा के हबल टेलीस्कोप से ली गई है. नासा ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसके कैप्शन में लिखा है कि नग्न आंखों से बृहस्पति ग्रह पर मौजूद गैसों का तूफान यूवी दृश्यों से साथ और भी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है.

नासा ने शेयर की तस्वीर-
नासा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बृहस्पति ग्रह की एक तस्वीर शेयर की है. इसमें जुपिटर को पराबैंगनी दृश्य में देखा जा सकता है. इस तस्वीर को नासा के हबल टेलीस्कोप से लिया गया है. नासा ने तस्वीर के साथ लिखा कि यहां पहुंचने के बाद सभी की निगाहें बृहस्पति पर टिकी हैं. यह नजारा तब दिखाई देता है, जब यह ग्रह और सूर्य विपरित दिशा में होते हैं. यहां पराबैंगनी तरंग दृश्यों को कैमरे में कैद किया गया है.

नासा ने जुपिटर के बारे में बताया कि गैसों के विशाल गोलों के बीच ग्रह में नीले, गुलाबी और बैंगनी रंग दिखाई दे रहे हैं. ग्रेट रेड स्पॉट गहरे नीले रंग का है, जो गुलाबी और हल्के नीरे रंग की पट्टियों और भंवरों से घिरा हुआ है.ब

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

धरती से 11 गुना बड़ा है जुपिटर-
बृहस्पति ग्रह हमारी धरती से 11 गुना बड़ा है. जुपिटर गैसों का एक गोला है. इसलिए वहां इंसानों का जाना संभव नहीं है. जुपिटर पर सिर्फ गैस और बवंडर पाया जाता है. जुपिटर के वायुमंडल के संपर्क में आते ही मजबूत से मजबूत एयरक्रॉफ्ट तुरंत भाप बन जाएगा. हालांकि नासा का जुपिटर के उपग्रह पर जाने के लिए लंबे समय से एक मिशन पर काम कर रहा है. साल 2024 में नासा जुपिटर के चंद्रमा पर मिशन लॉन्च कर सकता है.

ये भी पढ़ें: