scorecardresearch

Aeroponic Technic: अब हवा में उगाए जाएंगे आलू, जानिए क्या है ये नई एयरोपोनिक तकनीक

क्या हवा में कभी आलू उगाया जा सकता है. इसे सुनकर आप भी हैरान होंगे पर आप को बता दें कि हरियाणा के करनाल में एक ऐसी तकनीक इजात की गई है जिससे हवा में आलू उगाया जा रहा है. एयरोपोनिक तकनीक के जरिए किस तरह आलू उगाएं जा रहे.

एयरोपोनिक तकनीक एयरोपोनिक तकनीक
हाइलाइट्स
  • पैदावार में भी होगा बढ़ावा

  • एयरोपोनिक तकनीक से होगी पैदावार

अब तक आपने हवा में प्लेन या हेलीकॉप्टर को उड़ते देखा होगा. लेकिन हरियाणा के करनाल में एक ऐसी तकनीक ईजाद की गई है. जिसकी मदद से आपकी थाली में परोसे जाने वाले आलू हवा में तैयार होंगे. यूं तो कृषि क्षेत्र में विकास के लिए नई-नई तकनीकें आ रही हैं. लेकिन एयरोपोनिक तकनीक के जरिए अब जमीन से ऊपर हवा में आलू लगाया जा सकेगा. आलू उगाने की इस तकनीक का इस्तेमाल बागवानी विभाग की देखरेख में हो रहा है.

पैदावार में भी होगा बढ़ावा
आप को भी जानकर हैरानी होगी कि आखिर ये कैसी तकनीक है जिससे अब तक जमीन पर उगने वाला आलू अब हवा में तैयार किया जाएगा. तो आप को बता दें कि एयरोपोनिक तकनीक के जरिए बिना मिट्टी के ही हवा में आलू उगाया जा सकेगा और पैदावार भी 10 गुना से ज्यादा होगी. इस तकनीक से बना एक पौधा करीब 40 से 60 आलू दे रहा है.

कैसे काम करती है ये तकनीक
इस तकनीक में शुरुआत में लैब से आलू हार्डनिंग यूनिट तक पहुंचते हैं. इसके बाद पौधे की जड़ों को बावस्टीन में डुबोया जाता है. जिसके चलते आलू के पौधों में  फंगस नहीं लगता. इसके बाद बेड बनाकर उसमें कॉकपिट में इन पौधों को लगा दिया जाता है. इसके तकरीबन 10 से 15 दिन बाद इन पौधों को एयरोपोनिक यूनिट के अंदर लगा दिया जाता है.

क्या है एयरोपोनिक तकनीक?
एयरोपोनिक तकनीक हवा में आलू उगाने की वो तकनीक है जिससे न केवल आलू के उत्पादन की पैदावार बढ़ सकती है. बल्कि, परंपरागत खेती के मुकाबले आलू में लगने वाले रोग से भी इसे बचाया जा सकेगा. यानी में इस तकनीक के जरिए उगने वाले आलू की संख्या और गुणवत्ता दोनों ही मोर्चे पर ये तकनीक बेहतर साबित होगी.

एयरोपोनिक तकनीक किसानों की जिंदगी में एक अहम कदम साबित हो सकती है. जिसके चलते आने वाले समय में किसानों के लिए ये क्रांती साबित हो सकती है. जिससे न केवल किसानों की आय दोगुनी होगी. बल्कि बारिश और फसल में रोग के चलते जो किसानों का नुकसान होता है उसमें भी कमी आ सकती है.