scorecardresearch

Blood Group and Stroke Link: किस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को होता है स्ट्रोक का खतरा? रिसर्च में सामने आया दोनों के बीच का लिंक

हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि कम उम्र में होने वाले स्ट्रोक को खतरे को टाला जा सकता है. स्ट्रोक का लिंक विशेष ब्लड ग्रुप वाले लोगों से है. इसमें कहा गया है कि जिन लोगों में ब्लड ग्रुप ए है उनमें इसका ज्यादा खतरा है. हालांकि, इसपर अभी भी रिसर्च चल रही है.

Blood Group A Blood Group A
हाइलाइट्स
  • ए ब्लड ग्रुप का स्ट्रोक से लिंक 

  • दूसरे लोगों से 16 प्रतिशत है ज्यादा खतरा 

हर इंसान का अपना एक ब्लड ग्रुप होता है. किसे कौन-सा खून चढ़ना है ये भी उसी पर निर्भर करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके ब्लड ग्रुप से भविष्य में होने वाली बीमारियों का भी पता लगाया जा सकता है. नई रिसर्च के मुताबिक, आपके ब्लड ग्रुप से आप भविष्य में होने वाले स्ट्रोक के बारे में पता लगा सकते हैं. रिसर्च में कहा गया है कि 60 साल से पहले आपको स्ट्रोक आएगा या नहीं इसके जोखिम के बारे में पहले ही अनुमान लगाया जा सकता है. 

नए शोध के अनुसार, किसी व्यक्ति के ब्लड ग्रुप को स्ट्रोक होने के जोखिम से जोड़ा जोड़कर देखा जा सकता है. जिसकी मदद से हम युवा वयस्कों में आ रहे स्ट्रोक के मामलों को कम कर सकते हैं. 

ए ब्लड ग्रुप का स्ट्रोक से लिंक 
 
ब्लड ग्रुप में ए और बी ब्लड ग्रुप, एबी या ओ होता है. रिसर्च के कहा गया है कि जिनमें ए ब्लड ग्रुप होता है वे 60 साल के पहले की उम्र में स्ट्रोक का सामना कर सकते हैं. A1 सबग्रुप और कम उम्र में होने वाले स्ट्रोक के जीन को जीनोमिक स्टडी में लिंक किया गया है. शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए 48 जेनेटिक स्टडीज से ये जानकारी इकठ्ठा की है. इसमें लगभग 600,000 नॉन-स्ट्रोक कंट्रोल्स और लगभग 17,000 ऐसे रोगी शामिल थे जिन्हें स्ट्रोक हुआ था. सभी प्रतिभागियों की उम्र 18 से 59 के बीच थी.

दूसरे लोगों से 16 प्रतिशत है ज्यादा खतरा 

रिसर्च में स्ट्रोक के जोखिम से दो क्षेत्रों को ज्यादा जुड़ा पाया गया. विश्लेषण के अनुसार जिन लोगों के जीनोम को ए ब्लड ग्रुप के साथ कोडित किया गया था, उनमें अन्य ब्लड ग्रुप वाली आबादी की तुलना में 60 साल की उम्र से पहले स्ट्रोक होने का 16 प्रतिशत अधिक खतरा है. जिन लोगों में ब्लड ग्रुप O1 वाला जीन था उनमें ये जोखिम 12 प्रतिशत कम था. शोधकर्ताओं के अनुसार टाइप ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों में स्ट्रोक का ज्यादा जोखिम पाया गया है. 

क्या है इसके पीछे का कारण?

न्यूरोलॉजिस्ट स्टीवन किटनर कहते हैं, “हम अभी भी नहीं जानते हैं कि ऐसा क्यों है कि ब्लड ग्रुप ए वाले लोगों में ये जोखिम ज्यादा पाया गया है. लेकिन हम फिलहाल इसे प्लेटलेट्स और ब्लड वेसल के साथ-साथ दूसरी चीजों से लिंक करके देख रहे हैं. ये सभी शरीर में खून के थक्के बनाने में भूमिका निभाते हैं. हालांकि, इसपर अभी और शोध करने की जरूरत है. इस रिसर्च की मदद से आने वाले समय में लोगों को स्ट्रोक से बचाया जा सकता है या उसकी पहले ही जांच से सुरक्षित उपाय किए जा सकते हैं.”