scorecardresearch

UN Blueprint on Plastic pollution: 2040 तक 80% तक कम हो जाएगा प्लास्टिक पॉल्यूशन! UN ने 3 चीजों पर फोकस रहने की दी सलाह

Plastic pollution: यूनाइटेड नेशन ने एक नई रिपोर्ट तैयार की है कि कैसे 2040 तक प्लास्टिक प्रदूषण को 80% तक कम किया जा सकता है. इसके लिए रिपोर्ट में 3 चीजोे पर फोकस रहने की सलाह दी गई है.

UN Blueprint on Plastic pollution UN Blueprint on Plastic pollution
हाइलाइट्स
  • प्लास्टिक वेस्ट खत्म करने पर होगा काम 

  • प्लास्टिक के निपटान के लिए 3 चीजों पर फोकस जरूरी है 

दुनिया भर में लोग प्रदूषण को कम करने का प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए लगातार प्लास्टिक का विकल्प तलाशा जा रहा है. प्लास्टिक के साथ सबसे बड़ी परेशानी ये है कि इसे डिकंपोज होने में कई हजार साल भी लग सकते हैं. अब इसी प्लास्टिक कचरे से निजात पाने के लिए यूनाइटेड नेशन (UN) ने एक नई रिपोर्ट तैयार की है कि मौजूदा तकनीकों का उपयोग करके 2040 तक प्लास्टिक प्रदूषण को 80% तक कम किया जा सकता है. 

प्लास्टिक वेस्ट खत्म करने पर होगा काम 

यूनाइटेड नेशन एनवायरनमेंट प्रोग्राम (UNEP) के अधिकारियों ने प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के तरीकों की पहचान करने के लिए ठोस प्रथाओं, बाजार में बदलाव और पॉलिसी के रूप में समाधान पर काम करने का सोचा है. प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने के लिए वैश्विक समझौते पर पेरिस में दूसरे दौर की बैठक से पहले रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने और एक सर्कुलर  इकोनॉमी बनाने के लिए जरूरी कदमों पर बात की गई है. 

प्लास्टिक के निपटान के लिए 3 चीजों पर फोकस जरूरी है 

यूएनईपी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर इंगर एंडरसन ने एक बयान में कहा, "जिस तरह से हम प्लास्टिक का उत्पादन, उपयोग और निपटान करते हैं, वह हमारे इकोसिस्टम को प्रदूषित कर रहा है, मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर रहा है और जलवायु को अस्थिर कर रहा है."

इस रिपोर्ट में सर्कुलर इकोनॉमी को बनाने के लिए 3 जरूरी मार्किट शिफ्ट्स पर फोकस किया गया है. प्लास्टिक की समस्या के आकार को कम करने के लिए समय रहते हुए अनावश्यक प्लास्टिक को खत्म करने के लिए 3 चीजें जरूरी हैं- पुन: उपयोग (Reuse), रीसायकल (Recycle) और पुनः उन्मुख (Re-orient). 

80% कचरे को किया जा सकता है कम 

इंगर एंडरसन आगे कहते हैं, "अगर हम प्लास्टिक प्रदूषण पर बातचीत कर रहे हैं, तो एक रोडमैप के साथ चलना जरूरी होगा. तभी हम बड़ी आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय जीत हासिल कर सकते हैं." यूएनईपी का अनुमान है कि रिफिलेबल बोतल सिस्टम या डिपॉजिट रिटर्न स्कीम जैसे रीयूज के ऑप्शन को बढ़ावा देने से 2040 तक 30 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे को कम किया जा सकता है.

इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि अगर जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को हटा दिया जाता है, तो इस 30 प्रतिशत कचरे को 50% तक कम किया सकता है. वहीं, कंपोस्टेबल सामग्रियों के साथ प्लास्टिक रैप्स और पाउच जैसे उत्पादों को हटाकर और 17% की कमी की जा सकती है.