scorecardresearch

रीयूजेबल प्लास्टिक बोतल आपको कर सकता है बीमार, पैदा होते हैं 100 से ज्यादा जहरीले केमिकल!

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी में प्लास्टिक के बोतल को लेकर एक रिसर्च की गई है. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप रीयूजेबल प्लास्टिक बोतल में पानी स्टोर करके रखते हैं तो इसमें 100 से ज्यादा केमिकल पैदा होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं. इसमें ज्यादातर केमिकल आपको बीमार कर सकता है.

प्लास्टिक का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है प्लास्टिक का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है
हाइलाइट्स
  • 400 से अधिक पदार्थ प्लास्टिक बोतल में मिले

  • 70% पदार्थ शरीर के लिए नुकसानदायक

अगर आप प्लास्टिक की बोतल से पानी पी रहे हैं तो क्या कभी ऐसा लगा है कि पानी का स्वाद अजीब सा है? क्या आपने सोचा है कि प्लास्टिक की बोतल में पानी रखने से इसका स्वाद क्यों बदल जाता है? इसके पीछे बड़ी वजह है और आप भी इसे जानकर हैरान रह जाएंगे और यही कोशिश करेंगे कि आगे से रीयूजेबल(reusable) प्लास्टिक बोतल का भी इस्तेमाल नहीं करें या फिर कम से कम करें.

रीयूजेबल प्लास्टिक बोतल में 100 से ज्यादा केमिकल
कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी(University of Copenhagen) में प्लास्टिक के बोतल को लेकर एक रिसर्च की गई है. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप रीयूजेबल प्लास्टिक बोतल में पानी स्टोर करके रखते हैं तो इसमें 100 से ज्यादा केमिकल पैदा होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं. इसमें ज्यादातर केमिकल आपको बीमार कर सकता है.

70% पदार्थ शरीर के लिए नुकसानदायक
रिसर्च टीम ने सामान्य पानी को नई बोतल और इस्तेमाल की गई बोतल में अलग-अलग रखा. दोनों पानी को 24 घंटे के लिए रखा गया. इसके बाद जांच में जो परिणाम सामने आए वो काफी हैरान करने वाले थे. शोधकर्ताओं ने यह पाया कि 400 से अधिक पदार्थ प्लास्टिक बोतल में थे. जिस साबुन से प्लास्टिक बोतल को साफ किया गया था उसकी वजह से 3500 से अधिक पदार्थ बोतल में मिले. इसमें ज्यादातर वैसे पदार्थ हैं जिसकी अब तक पहचान नहीं हो सकी है. लेकिन, जिन पदार्थों की पहचान हुई है उसमें 70% पदार्थ शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है. Photo-initiators इसमें काफी जहरीला है.

प्लास्टिक के बोतल पर रिसर्च कर रही टीम ने बताया कि इसे बनाने में उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक में डायथाइलटोलुमाइड (DEET) पाया गया जिसे आमतौर पर मच्छर मारने के स्प्रे के लिए इस्तेमाल किया जाता है. रिसर्च टीम का कहना है कि अभी रिसर्च की पूरी रिपोर्ट तैयार होनी है. ये भी आकलन किया जाना है कि प्लास्टिक का रियूजेबल बोतल स्वास्थ्य के लिए किस हद तक हानिकारक है. अभी सिर्फ इसमें मिलने वाले केमिकल के बारे में जानकारी जुटाई गई है.