scorecardresearch

स्पेस में ऐसा दिखता है 'सनसेट', सूरज डूबते ही कुछ यूं होता है धरती पर फैलने वाले अंधेरे का नज़ारा

अंतरिक्ष में सूर्य के डूबने के बाद पृथ्वी का दूसरा हिस्सा घुप्प अंधेरे में डूब जाता है. यह नजारा एक टाइमलैप्स वीडियो में दिखाया गया है. इस वीडियो को स्पेस स्टेशन से रिकॉर्ड किया गया था.

What does ‘Sunset’ look like in space What does ‘Sunset’ look like in space
हाइलाइट्स
  • स्पेस में 'सनसेट' का वीडियो 'वंडर ऑफ साइंस' नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया है

  • अब तक इसे 14 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं

कुदरत के खूबसूरत नजारें देखना हर किसी को पंसद होता है. इन कुदरती खूबसूरती में सूरज का डूबना और निकलना , चांद का डूबना और निकलना भी शामिल है. अब सूरज के निकलने और डूबने के नजारे का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. ट्विटर पर शेयर एक वीडियो में अंतरिक्ष में सूर्यास्त के अद्भुत को नजारे को देखा जा सकता है. इस वीडियो को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने स्पेस स्टेशन से रिकॉर्ड किया है.  

सनसेट का ये वीडियो  'वंडर ऑफ साइंस' नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है.अब तक इसे 14 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इस वीडियो को नासा जॉनसन स्पेस सेंटर के अर्थ साइंस एंड रिमोट सेंसिंग यूनिट ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से रिकॉर्ड किया है.  इस टाइम लैप्स में सूर्य पृथ्वी के पीछे डूबता दिख रहा है जिसके बाद हमारी पृथ्वी का दूसरा हिस्सा और स्पेस स्टेशन पूरी तरह से अंधेरे में डूब जाता है. 

वीडियो देख हैरान हुए लोग

इस वीडियो को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स काफी हैरानी जता रहे हैं. इससे पहले भी अंतरिक्ष से दिन और रात के अद्भुत वीडियो सामने आ चुके हैं. नए साल पर वैज्ञानिकों ने इंस्टाग्राम पर अंतरिक्ष से पृथ्वी के कुछ टाइम लैप्स वीडियो शेयर किए थे जिन्हें आईएसएस से रिकॉर्ड किया गया था. 

अंतरिक्ष से दिखे कड़कड़ाती बिजली और तूफान

रात में रिकॉर्ड किया गया ये वीडियो काफी खूबसूरत नजारा पेश करता है. वीडियो में  रात के वक्त जगमगाती पृथ्वी नजर आ रही थी. इसके अलावा समुद्री इलाकों में कड़कड़ाती बिजली और तूफान को भी साफ देखा जा सकता था जो किसी स्ट्रीट लाइट की तरह लग रही थी. एक वीडियो में दिन से रात और फिर दोबारा रात से दिन की ओर बढ़ती पृथ्वी को देखा जा सकता था.  वीडियो के साथ ईएसए ने लिखा था, 'पृथ्वी को नया साल मुबारक हो.