scorecardresearch

दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है इस तरह का तनाव, नए शोध में हुआ खुलासा

जॉर्जिया विश्वविद्यालय में यूथ डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के हालिया शोध में ये पाया गया कि, थोड़ा कम तनाव दिमाग की सेहत को तंदरुस्त करता है. लेकिन अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है.

moderate levels of stress can help individuals develop resilience moderate levels of stress can help individuals develop resilience
हाइलाइट्स
  • थोड़ा तनाव मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है

  • रिजल्ट में पाया गया कि तनाव के हर लेवल का मनोवैज्ञानिक रूप से अलग फायदा है

जॉर्जिया विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध में पता चला है कि डिप्रेशन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.  इस अध्ययन में पाया गया है कि सभी उम्र के लोगों में मेंटल हेल्थ कई तरह के खतरे को कम करता है.  रिसर्च में ये बताया गया है कि " अगर आप थोड़े कम तनाव वाले माहौल में हैं तो आप ज्यादा कुशल और प्रभावी बन सकते हैं. 

शोधकर्ताओं ने मानव कनेक्टोम प्रोजेक्ट के डेटा को मद्देनजर रखते हुए कहा कि ये डेटा हमें ये बताता है कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है. इस रिसर्च में 1,200 से ज्यादा युवाओं का दिमागी डेटा लिया गया और रिसर्च के बाद ये पता चला कि जिन लोगों के सामने ज्यादा परेशानियां आई वो कम कुशल हैं लेकिन थोड़ा कम टेंशन का सामना करने वाले लोग काफी कुशल पाए गए. इस शोध में शामिल हुए लोगों से कुछ सवाल किए गए और जो जवाब मिले उससे पता चला कि पिछले महीने जो लोग हल्के दिमागी टेंशन से गुजरे हैं वो ज्यादा कुशलता से सवालों का जवाब देते हैं. रिजल्ट में पाया गया कि तनाव के हर लेवल का मनोवैज्ञानिक रूप से अलग फायदा है.  

इस रिसर्च से ये बात भी सामने आ गयी कि ज्यादा टेंशन इंसान को परेशान करने के साथ उनके दिमाग और शरीर को भी नुकसान पहुंचाता है. 

जबकि थोड़ा तनाव मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है, रिसर्चर ने ये भी बताया कि उच्च तनाव का सीधा असर दिमाग और शरीर पर पड़ता है. यानी ये साफ है कि एक लेवल पर जा कर तनाव आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो जाता है.