scorecardresearch

चुटकियों में ठीक हो जाएगी चोट! वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी Bandage जो घाव को करेगी 30 प्रतिशत तेजी से ठीक 

अब आपकी चोट चुटकियों में ठीक हो जाएगी! वैज्ञानिकों ने एक ऐसी Bandage बनाई है जो घाव को 30 प्रतिशत तेजी से ठीक कर सकती है.

 बैंडेज (प्रतीकात्मक तस्वीर) बैंडेज (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • पूरे ट्रीटमेंट प्रोसेस पर रखता है नजर 

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

जब भी चोट लगती है तो उसके बाद हमारा सबसे पहला ख्याल ये होता है कि कैसे इसको जल्द से जल्द ठीक किया जा सके. ऐसे में हम सबसे पहले बैंडेज या जिसे हम आम भाषा में पट्टी कहते हैं का सहारा लेते हैं. लेकिन अब एक ऐसी बैंडेज का आविष्कार किया गया है जो चोट को 30 प्रतिशत ज्यादा तेजी से ठीक कर सकती है. 

जी हैं, शोधकर्ताओं ने अपनी तरह की पहली छोटी, लचीली और फैलने वाली बैंडेज बनाई है. ये किसी भी चोट के घाव को 30 प्रतिशत तेजी से ठीक कर सकती है. ये बैंडेज घाव वाली जगह पर इलेक्ट्रोथेरेपी की सीधा डिलीवरी करती है, जिससे वह तेजी से ठीक होता है. 

पूरे ट्रीटमेंट प्रोसेस पर रखता है नजर 

हालांकि, अभी तक इसकी स्टडी केवल जानवरों पर की गई है. जर्नल साइंस एडवांसेज में प्रकाशित एक एनिमल स्टडी में सामने आया है कि ये नई बैंडेज चूहों में डायबिटिक अल्सर को तेजी से ठीक कर सकती है. ये बैंडेज एक्टिव तरीके से ट्रीटमेंट प्रोसेस के ऊपर निगरानी रखती है. साथ ही जब इलेक्ट्रोड की घाव वाली जगह पर जरूरत नहीं होती है तो उन्हें डिजॉल्व कर देता है. 

इंसानों की हो सकती है ऐसे मदद 

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये नई बैंडेज डायबिटिक रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. जिन्हें अल्सर के कारण कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह से कई बार मराज की मौत तक हो जाती है, जिसे रोकने में ये बैंडेज मदद कर सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह बैंडेज इलेक्ट्रोथेरेपी दे सकती है, और इसी वजह से यह बायोरेसोरेबल बैंडेज और स्मार्ट रीजेनरेटिव सिस्टम का पहला उदाहरण है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

इस स्टडी को करने वाले नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के गुइलेर्मो ए. अमीर ने कहा, "डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए, संक्रमण का इलाज करना और भी मुश्किल और ज्यादा खतरनाक है. इन रोगियों के लिए, लागत प्रभावी समाधानों की एक बड़ी आवश्यकता है. ये नई बैंडेज इसी में मरीजों की मदद कर सकेगी. हालांकि ये एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है.”

आगे शोधकर्ताओं ने बताया कि इस बैंडेज में एक तरह का सेंसर भी लगा है जो इस बात की निगरानी करता है कि घाव ठीक से सही हो रहा है या नहीं या वह कितना सही हो गया है. इससे आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि कहीं घाव के ठीक होने में कोई गड़बड़ी तो नहीं है.